राष्ट्रमाता सावित्री फूले जयंती पर विचार संगोष्ठी सम्पन्न

भोपाल से ए.म.जी. सरवर की खबर,,✍️,,

सहयोग समृद्धि फाउंडेशन मध्यप्रदेश के तत्वावधान में दिनांक 3 जनवरी 2022 को गांधी भवन भोपाल में बहुजन समाज के बुद्धिजीवी की विचार संगोष्ठी भारत की प्रथम महिला शिक्षित नायिका सावित्री देवी फूले की जयंती के अवसर पर पर आयोजित हुई। जिसके मुख्य अतिथि पूर्व डीएसपी श्री अभयराम चौधरी थे। जबकि विशेष अतिथि सर्व श्री मूलचन्द मेधोनिया वरिष्ठ पत्रकार, दुलीचंद पटैल वरिष्ठ ओबीसी समाजसेवी, परमसुख शाक्य वरिष्ठ संपादक सर्वहारा की आवाज़, एडवोकेट सुदामा प्रसाद अहिरवार, गौतम नागदवने वरिष्ठ बहुजन मिशनरी, थे।


जयन्ती और विचार संगोष्ठी का शुभारंभ भगवान गौतमबुद्ध जी की वंदना से प्रारम्भ हुआ। जो कि श्री गौतम नागदवने एवं श्री सी एल बौद्ध जी द्रारा की गई। तदनुरूप माता सावित्री फूले, महात्मा जयोतिबा फूले एवं बाबा साहब डॉ अम्बेडकर जी की चित्र पर माल्यार्पण मुख्य अतिथि द्रारा किया गया। वरिष्ठ समाजसेवी ने भी बहुजन समाज के महापुरुषों के छाया चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। सहयोग समृद्धि फाउंडेशन के संयोजक श्री बृजेश आर्य ने मंच का कुशल संचालन संभाला। इस विचार गोष्ठी में मनीष बारवे, एड. डी पी मेहरा, कु. पुष्पा अहिरवार, इंजीनियर अभिषेक चौधरी, कमलेश कुरेले, अर्जुन बस्तरवार, सी एल बौद्ध, बलवान सिंह कुशवाहा, इंजीनियर संजय अहिरवार, इंजीनियर बंटी अहिरवार, गोविंद कहारे, रामगोपाल बारुआ, एड. अनिल अहिरवार, महेश नंदमेहर, इत्यादि बुद्धिजीवियों ने अपने विचार व्यक्त किए।
सहयोग फाउंडेशन का माता सावित्री फूले जन्म दिवस पर उनके नाम पर ग्रामीण अंचलों एवं शहरी क्षेत्र में रह रहे गरीब बस्तियों में निःशुल्क पाठशाला की स्थापना करने के पवित्र उद्देश्य को लेकर मार्गदर्शन के लिए “विचार विमर्श संगोष्ठी” थी जिसमें विशेष अतिथियों ने बहुत उपयोगी और अमूल्य सुझाव दिए। इस अवसर पर मूलचन्द मेधोनिया ने अपने वक्तव्य में फाउंडेशन का शासन से पंजीकृत कराने व किसी भी गांव अंचल से पाठशाला शुरू करने की पहल पर जोर दिया, आगे कहा कि हमारे महापुरुषों की जानकारी और उनके योगदान की चर्चा की जाये। ताकि हमारे बच्चे और नागरिक हमारे इतिहास को जान सके। हमारे समाज में बहुत क्रांतिकारी हुए है जैसे कि अमर शहीद वीर मनीराम अहिरवार जी हुए हैं। जिन्होंने देश एवं समाज के खातिर कुर्बानी दी। समाज को स्वाभिमान का पाठ पढाया। ऐसे महापुरुषों के जीवन वृत्त को सामाजिक जागरूक के लिए बताया जाये। कार्यक्रम एवं विचार संगोष्ठी के मुख्य अतिथि पूर्व डीएसपी श्री अभयराम चौधरी जी ने अपने उद्बोधन में अनेक सुझाव और मार्गदर्शन करते हुए गरीब छात्रों को निःशुल्क पढ़ाई के लिए पाठशाला खोलने के लिए सहयोग फाउंडेशन के सदस्यों को शुभकामनाएं दीं और बहुजन समाज हित में होने जा रहे शिक्षा के काम में सभी सम्मानित सामाजिक बन्धुओं को सहायता प्रदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मैं सहयोग फाउंडेशन के साथ हूँ। सभी को आगे आकर इस काम में सहयोग करना चाहिए उनके विचारों से सहमत होकर युवा लोगों को हौसला बढा निसंदेह पाठशालाओं का प्रारंभ करने के लिए उन्होंने सराहना की।
कार्यक्रम बड़ी देर चला अनेक बुध्दिजीवियों ने सहयोग समृद्धि फाउंडेशन में सहयोग करने की सहमति प्रदान की। कार्यक्रम में एडवोकेट डी पी मेहरा ने सभी का आभार माना। विचार संगोष्ठी में बहुजन समाज के प्रखर पत्रकारगणों की गरिमामयी उपस्थित रही। कार्यक्रम के आयोजकों द्रारा उपस्थित सभी को भोजन की व्यवस्था भी की गई थी। सभी सामाजिक नागरिकों ने आयोजन की सराहना कर संयोजक भाई बृजेश आर्य का बधाई एवं शुभकामनाएं प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *