फ्लाइट में महिला पर किया पेशाब, स्वाति मालिवाल का DGCA से सवाल- आरोपी को नो फ्लाई लिस्ट में क्यों नहीं डाला

Air India के फ्लाइट में महिला यात्री के ऊपर शख्स द्वारा पेशाब करने के मामले को लेकर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस और एयरलाइन कंपनी के ऊपर लापरवाही का आरोप लगाते हुए उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

फ्लाइट में महिला पर किया पेशाब, स्वाति मालिवाल का DGCA से सवाल- आरोपी को नो फ्लाई लिस्ट में क्यों नहीं डाला

नई दिल्ली: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने एयर इंडिया की उड़ानों में महिलाओं के ऊपर उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के मामलों में नोटिस जारी किया है. एयर इंडिया की दो उड़ानों में हुए मामलों की मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया है.  26 नवंबर, 2022 को न्यूयॉर्क से नई दिल्ली आ रही एयर इंडिया की विमान में एक पुरुष ने महिला यात्री के ऊपर पेशाब कर दिया. मिली जानकारियों के अनुसार बताया गया है कि एक यात्री ने महिला के सामने गुप्तांग निकालकर उसके ऊपर पेशाब कर दिया. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आरोपी व्यक्ति को एयरलाइन या किसी अन्य प्राधिकरण द्वारा किसी कार्रवाई का सामना किए बिना जाने दिया गया. इस घटना को एक महीने का समय बीत जाने के बाद 28 दिसंबर, 2022 को घटना के संबंध में पुलिस को जानकारी दी गई और मामले में FIR दर्ज किया गया. एक अन्य कथित घटना में 6 दिसंबर 2022 को, एक शराबी ने पेरिस से नई दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान में अपनी साथी महिला यात्री की सीट पर पेशाब कर दिया. इन सारी घटनाओं पर स्वतः संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मामले में दिल्ली पुलिस, डीजीसीए और एयर इंडिया को नोटिस जारी किया है. दिल्ली पुलिस को जारी नोटिस में आयोग ने दोनों मामलों में की गई गिरफ्तारियों के विवरण के साथ एफआईआर की प्रतियां मांगी हैं. आयोग ने लापरवाही के लिए एयरलाइन के खिलाफ की गई कार्रवाई का ब्योरा भी मांगा है. 

आयोग ने एयर इंडिया से अपराध के घटित होने की तारीख और मामले को दिल्ली पुलिस को भेजने की तारीख बताने को कहा है. साथ ही, आयोग ने दिल्ली पुलिस को मामलों की रिपोर्ट करने में देरी के कारण और देरी के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के विवरण के साथ-साथ उनके खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण देने के लिए कहा है. इसके अलावा, आयोग ने डीजीसीए से उड़ानों में यौन उत्पीड़न के किसी भी मामले से निपटने के लिए सभी एयरलाइनों द्वारा पालन किए जा रहे एसओपी/दिशानिर्देशों का विवरण प्रदान करने के लिए कहा है. आयोग ने डीजीसीए से यह भी पूछा है कि आरोपियों को नो फ्लाई लिस्ट में क्यों नहीं डाला गया. DCW प्रमुख ने DGCA, Air India और दिल्ली पुलिस से 10.01.2023 तक कार्रवाई रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *