कठोर ट्रेंनिंग के बाद सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में तैनात हुई कैप्टन शिवा चौहान, भयंकर ठंड में करेंगी ड्यूटी

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

15632 फीट ऊंची कुमार पोस्ट पर हुई कैप्टन शिवा चौहान की तैनाती

एक ऐसी बेटी जो आज अपनी मेहनत के बलबूते पर आकाश की ऊंचाईयां छु रही है। सियाचिन बैटल स्कूल में अन्य कर्मियों के साथ प्रशिक्षण के बाद कैप्टन शिवा चौहान दुनिया की सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में ऑपरेशनल रूप से तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं।

नई दिल्ली, एजेंसी। कैप्टन शिवा चौहान यह नाम आज सबसे ऊंचा हो गया है। देश-भर में उनकी उपलब्धि की चर्चा हो रही है। कैप्टन शिवा को लोग बेटियों के लिए मिसाल के तौर पर देख रहे हैं। एक ऐसी बेटी जो आज अपनी मेहनत के बलबूते पर आकाश की ऊंचाईयां छु रही है। जी हां सियाचिन बैटल स्कूल में अन्य कर्मियों के साथ प्रशिक्षण के बाद, कैप्टन शिवा चौहान दुनिया की सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में ऑपरेशनल रूप से तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं।

कैप्टन शिवा चौहान को कठोर प्रशिक्षण दिया गया

सियाचिन बैटल स्कूल में कैप्टन शिवा चौहान को कठोर प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें धीरज प्रशिक्षण, बर्फ की दीवार पर चढ़ना, हिमस्खलन और हिमस्खलन बचाव और उत्तरजीविता अभ्यास शामिल थे। बता दें कि कैप्टन शिव चौहान इस साल 2 जनवरी को एक कठिन चढ़ाई के बाद सियाचिन ग्लेशियर में शामिल हुई थीं।

क्या होंगी कैप्टन शिवा चौहान की जिम्मेदारियां

दुनिया सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में तैनात होने वाली कैप्टन शिवा चौहान की जिम्मेदारियां भी बहुत होंगी। भारतीय सेना ने बताया कि कैप्टन चौहान के नेतृत्व में सैपर्स की टीम कई इंजीनियरिंग कार्यों के लिए जिम्मेदार होगी। इसके साथ ही उन्हें और तीन महीने की अवधि के लिए पोस्ट पर तैनात किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *