कंझावला कांड के 10 बड़े खुलासे: युवती की लड़ाई, साथ में सहेली, कार का यू-टर्न, जानें अब तक क्या-क्या पता चला?

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

दिल्ली कंझावला कांड

दिल्ली के सुल्तानपुरी में 31 दिसंबर की रात कार से युवती को 13 किलोमीटर तक घसीटने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। देश की राजधानी में सरेराह हुई इस घटना ने पूरे देश को झकझोर दिया है। पुलिस ने घटना को अंजाम देने वाले पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। 

इस मामले में हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं। पिछले तीन दिनों में 10 बड़े खुलासे हुए हैं। आइए एक-एक करके सबके बारे में जानते हैं।  साथ ही जानिए आखिर पुलिस की तफ्तीश अब तक कहां पहुंची है? पढ़िए दस खुलासे, जिन्होंने सबको हैरान कर दिया

1. नशे में चूर होकर मारी थी टक्कर, फिर सड़क किनारे लाश फेंककर भागे
घटना के बाद पुलिस ने कई सीसीटीवी फुटेज की जांच की। आरोपियों से पूछताछ भी हुई है। इसमें मालूम चला है कि कार में सवार पांचों आरोपियों ने काफी शराब पी रखी थी। नशे में ही युवती की स्कूटी में टक्कर लगी थी। इसी दौरान युवती कार के एक्सल में फंस गई। शराब के नशे में धुत युवकों ने कार नहीं रोकी और 13 किलोमीटर तक चलते रहे। आरोपियों ने जब कंझावला रोड पर जोंटी गांव के पास कार रोकी तो उन्होंने युवती को कार में फंसा देखा। आरोपियों ने युवती को कार के नीचे से निकाला और खुले आसमान के नीचे फेंककर चले गए। युवती के शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं था। सुल्तानपुरी थाने में दर्ज एफआईआर (नंबर-2/23) से ये खुलासा हुआ है। एफआईआर में आरोपी अमित व दीपक ने कार मालिक आशुतोष को बताया है कि उन्होंने ज्यादा शराब पी रखी थी। उन्होंने किशन विहार में स्कूटी सवार युवती को टक्कर मार दी थी।

2. हादसे के वक्त युवती के साथ उसकी दोस्त भी थी
घटना से पहले का सीसीटीवी वीडियो भी सामने आया है। इसमें एक होटल से मृतक युवती और उसकी दोस्त एक स्कूटी से निकल रहीं हैं। पुलिस की जांच में सामने आया है कि जब कार ने स्कूटी में टक्कर मारी थी, तब भी युवती की दोस्त उसके साथ थी। उसे हल्की-फुल्की चोट आई थी। वह घटना के बाद अकेले ही घर चली गई थी। 

3. होटल में दोस्त के साथ हुई थी युवती की लड़ाई
हादसे का शिकार हुई युवती का एक और सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। इस फुटेज में युवती 31 दिसंबर की रात में 1.45 मिनट पर होटल से बाहर निकलती है। इसके बाद वह अपनी दोस्त के साथ स्कूटी पर निकल जाती है। जांच में यह बात सामने आई है कि सेक्टर-24 रोहिणी स्थित दीवान पैलेस होटल में युवती और उसकी साथी ने एक कमरा बुक कराया था। यहां दोनों लड़कियों में झगड़ा हुआ था। होटल के बाहर भी दोनों के बीच विवाद हुआ था। इस दौरान होटल के बाहर मौजूद कुछ लोगों ने दोनों को समझाया भी थी। इसके बाद ही लड़कियां एक साथ स्कूटी पर जाती हुई दिखाई दे रही हैं। इसका वीडियो वायरल हो रहा है। 

4. नशे में थीं दोनों लड़कियां
जिस होटल में युवती ने कमरा बुक कराया था, वहां उसकी अपने दोस्त के साथ लड़ाई हो गई थी। होटल मैनेजर ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि वो दोनों बहस कर रही थीं तब नाइट वाले मैनेजर ने उनको कहा कि लड़ो मत फिर वो नीचे जाकर लड़ने लगीं। नीचे जब वो लड़ रही थीं तो आस-पड़ोस वालों ने भी उन्हें रोका जिसके बाद वो स्कूटी पर बैठकर चली गईं। होटल मैनेजर का कहना है कि उस वक्त दोनों लड़कियां भी नशे में थीं। 

5. आरोपियों ने दो बार यूटर्न लिया था
पुलिस को एक चश्मदीद मिला है। दूध का काम करने वाले चश्मदीद ने बताया कि वह देर रात 3.18 बजे कंझावला में दूध की गाड़ी का इंतजार कर रहा था। इसी दौरान उसने एक कार आते देखी जिसके पहिये के पास से आवाज आ रही थी। उसने देखा कि पहिये के पास एक शव लटक रहा था। कार कुतुबगढ़ की ओर जा रही थी। उसने पुलिस को इस बात की जानकारी दी और अपनी स्कूटी से कार का पीछा करने लगा। सौ मीटर आगे पुलिस चौकी को देखकर आरोपी ने कार से यूटर्न ले लिया। इसके बाद कार चालक ने सलासर के पास जाकर एक बार फिर से यू-टर्न लिया और कंझावला की ओर जाने लगे। यहीं ज्योति गांव के पास सड़क पर लाश को कार सवार युवकों ने फेंक दिया था और फरार हो गए थे। 

6. चश्मदीद ने पुलिस को दी थी जानकारी
दूध का काम करने वाले चश्मदीद ने जब कार के नीचे एक लाश को फंसे देखा तो उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को दी। इसके बाद चश्मदीद को पुलिस थाने से फोन आया, तब उसने जो कुछ देखा था उसकी पूरी जानकारी दे दी थी। पुलिसकर्मियों ने उनसे पूछा था कि शव कफन में है क्या? तब चश्मदीद ने उन्हें बताया कि कार के नीचे शव फंसा है। चश्मदीद ने बताया कि उसके बाद वह काम में लग गया। अगले दिन उसे दोस्तों से घटना का पता चला। उसने दोस्तों को बताया कि रात में उसने कार के नीचे शव फंसे देखकर पुलिस को सूचना दी थी।  

7. कार में म्यूजिक नहीं बज रहा था
आरोपियों के इस खुलासे को चश्मदीद ने नकार दिया है कि कार में तेज आवाज में म्यूजिक बजने से उन लोगों को कार में युवती के फंसे होने की जानकारी नहीं मिल पाई। चश्मदीद ने बताया कि इस दौरान कार में कोई म्यूजिक नहीं बज रहा था और कार की स्पीड करीब 20 से 30 की थी। 

8. रेप की पुष्टि नहीं
रोहिणी स्थित फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला ने आरोपियों की कार का निरीक्षण किया है। कार की चेसिस में ड्राइवर के बगल वाली सीट की तरफ आगे से पीछे तक नीचे खून ही खून लगा मिला है। कार के नीचे स्किन के हिस्से मिले हैं। एफएसएल के अधिकारियों के अनुसार, युवती कार की अंडर बॉडी पार्ट्स में फंस गई थी। कार से बीड़ी व सिगरेट के टुकड़े मिले हैं। उधर, तीन डॉक्टरों के पैनल ने युवती के शव का पोस्टमार्टम किया है। इसमें रेप की पुष्टि नहीं हुई है। मृतक युवती की मां ने आरोप लगाया था कि उसकी बेटी का रेप भी हुआ है।  

9. आरोपियों में एक भाजपा कार्यकर्ता 
जिन पांच आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा है, उसमें एक भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता है। उसके कई होर्डिंग्स और बैनर लगे मिले हैं। हालांकि, भाजपा की तरफ से इसको लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता हरीश खुराना ने कहा कि पार्टी इस पूरी घटना का पुरजोर विरोध करती है। इस बाबत भाजपा ने दिल्ली के उपराज्यपाल को एक पत्र भी लिखा है। युवती की हत्या के आरोपियों पर धारा 302 लगाने की मांग की है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने पत्र में लिखा कि सुल्तानपुरी-कंझावला सड़क दुर्घटना ने जनता को स्तब्ध किया है। भाजपा ने घटना को लेकर आप पर राजनीति करने का आरोप मढ़ा है।

10. दोस्त से कार मांगकर ले गया था आरोपी
पुलिस की जांच में मालूम चला कि जिस कार से ये घटना हुई है वो पांच आरोपियों में से दो के दोस्त की थी। कार मालिक आशुतोष ने बताया कि घटना के बाद दीपक का फोन आया था। उसने बताया था कि एक छोटा सा एक्सीडेंट हो गया है। उसने इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी थी। आशुतोष ने बताया कि उनका दोस्त दीपक कार मांगकर ले गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *