Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810
नाटक निर्देशक विजया मेहता के अभिनय स्कूल से निकले नाना पाटेकर, अशोक सर्राफ़, नीना कुलकर्णी और प्रतिमा कुलकर्णी जैसे कई कलाकारों की सूची में विक्रम गोखले का नाम अवश्य ही लिया जाना चाहिए.
पुणे की एक बहुत ही समृद्ध रंगमंच परंपरा है और इस सूची में बाल गंधर्व, छोटा गंधर्व, वसंत शिंदे से लेकर डॉ. जब्बार पटेल, मोहन आगाशे, मोहन गोखले और सतीश आलेकर आदि का उल्लेख किया जा सकता है. अरस्तू ने कहा था कि एक सच्चे कलाकार को एक दार्शनिक होना चाहिए. विक्रम गोखले का स्पष्ट मत था कि किसी भी कवि को गहन और व्यापक रूप में पढ़ना चाहिए.
मनोविज्ञान की बात आने पर भी वे कहते थे कि उन्होंने फ्रायड से लेकर साधना कामत तक विभिन्न विचारकों के चार हज़ार से ज़्यादा पन्ने पढ़े हैं.
अपने कॉलेज में मनोविज्ञान को एक विषय के तौर पर पढ़ने वाले गोखले ने बहुत एक्सरसाइज़ करके अच्छी बॉडी भी बनायी थी. मास्टर विठ्ठल, चंद्रकांत मांडरे, विवेक और रवींद्र महाजनी उन कुछ अभिनेताओं में से हैं जो मराठी रंगमंच और सिनेमा में सुंदर चेहरे माने जाते थे.
विक्रम ने हाल ही में पुरस्कृत फ़िल्म ‘गोदावरी’ में भी एक बुज़ुर्ग दादा के रूप में अद्भुत काम किया था.
अभिनय की पारिवारिक विरासत
गोखले की परनानी दुर्गाबाई कामत भारतीय सिनेमा की पहली अभिनेत्री थीं और नानी कमलाबाई पहली बाल अभिनेत्री थीं. दादासाहेब फाल्के द्वारा निर्मित फ़िल्म ‘मोहिनी भस्मासुर’ में दुर्गाबाई ने पार्वती की भूमिका निभाई और कमलाबाई ने मोहिनी की भूमिका निभाई.
इन नाटकों में भी दुर्गाबाई अभिनय करती थीं. कमलाबाई ने नाटकों में पुरुष भूमिकाएँ भी निभाईं. विक्रम के पिता, चंद्रकांत गोखले ने अपने गुरु श्रीधर जोगलेकर और परशुरामपंत शालिग्राम की रमेश नाटक कंपनी में दस रुपये के वेतन पर अपना करियर शुरू किया. उसके बाद उन्होंने दीनानाथ मंगेशकर की बलवंत संगीत मंडली की प्रस्तुति ‘भावबंधन’ में भी नायक की भूमिका निभाई.
चंद्रकांत गोखले ने फ़िल्मों में अपने करियर की शुरुआत नवयुग फ़िल्म कंपनी की फ़िल्म ‘पुंडलिक’ से 40 रुपये के वेतन से की थी. वह हमेशा एक ग़रीब और विनम्र बूढ़े पिता के रोल में नज़र आते हैं.
हालांकि विक्रम के पास अपने परिवार में कला की विरासत थी, लेकिन उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह अपने कॉलेज जीवन के दौरान अभिनय के क्षेत्र में प्रवेश करेंगे.
बहरहाल, उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत बाल कोल्हाटकर के हिट नाटक ‘वाह ही तो दुर्वांची जुडी’ से की. इसकी मंचीय प्रस्तुति एक हद ऊटपटांग, भावुक, पारिवारिक ड्रामा और बनावटी अभिनय से भरपूर थी.
अभिनय का कोई औपचारिक प्रशिक्षण न होने के बावजूद, विक्रम ने सरल एवं सहजता से भूमिका निभाई. इस नाटक के एक प्रयोग को देखकर जाने-माने अभिनेता डॉ. श्रीराम लागू ने कहा कि इस पूरे नाटक में केवल विक्रम ही अभिनय नहीं कर रहा है यानी केवल विक्रम का अभिनय ही उनके लिए यथार्थवादी था.
विक्रम कहते थे, “मैंने किसी थिएटर कैंप में प्रशिक्षण नहीं लिया है. लेकिन मैंने विजया मेहता के नाटक ‘जासवंडीये’ में अभिनय करते हुए अभिनय के बारे में बहुत कुछ सीखा.”
1977 में ‘स्वामी’ के माधवराव यानी विक्रम को जयवंत दलवी के नाटक ‘बैरिस्टर’ में अपनी आवाज़ मिली. विक्रम ने अपनी वाणी, हाव-भाव और बातों से पागलपन चलाने वाले इस बैरिस्टर के भावनात्मक जीवन को प्रस्तुत किया. उन्होंने इस भूमिका को सब कुछ के साथ निभाया.
‘महासागर’ के साथ-साथ ‘कमला’, ‘जावई माझा भला’, ‘दूसरा मैच’, ‘सिग्नेट मिलानाचा’, ‘अनजाने सब कुछ हो गया’, ‘इन द फ्रंट हाउस’, ‘पुत्र मानवाचा’, ‘हिडन रुस्तम’, और ‘मकरंद राजाध्यक्ष’ ऐसे लोकप्रिय नाटक हैं जिनमें विक्रम गोखले ने अभिनय किया है. नाटककार अरविंद औंधे हमेशा ‘मकरंद’ में विक्रम के काम की प्रशंसा करते हैं.
विविध भूमिकाओं के लिए न्याय
हाल के दिनों में तबीयत ठीक न होने पर भी वे ‘कि दिल अभी भरा नहीं’ नाटक किया करते थे. कई साल पहले टेलीविज़न सीरियल ‘द्विधाता’ में विक्रम की दोहरी भूमिका चर्चा का विषय बनी थी. वे उन भूमिकाओं में मनोवैज्ञानिक जटिलताओं को प्रस्तुत करने में बेहद सफल रहे.
विक्रम ने कविता चौधरी द्वारा लिखित, निर्देशित और अभिनीत उत्कृष्ट टीवी धारावाहिक ‘उड़ान’ में आईपीएस नायिका के पिता की भूमिका निभाई. उन्होंने धारावाहिक ‘अग्निहोत्र’ में मोरेश्वर अग्निहोत्री की शीर्षक भूमिका निभाई.
विक्रम गोखले मराठी फ़िल्मों के नायक के रूप में ज़्यादा सफल नहीं रहे, लेकिन गदिमा और वरहदी आ वजंत्री में विक्रम नायक थे. लेकिन बाद में, जोतिबाचा नवास, भिंगरी, लपंडाव और महेरची सादी जैसी मुख्यधारा की फ़िल्मों से उन्होंने अपनी स्वतंत्र पहचान बनाई.
‘वासुदेव बलवंत फड़के’ भी उनकी एक अहम फ़िल्म है. विक्रम ने चिकित्सा क्षेत्र पर एक बेहतरीन फ़िल्म ‘अघात’ का निर्देशन भी किया था. विक्रम और मुक्ता बर्वे दोनों का प्रदर्शन एक दूसरे से बेहतर था.
विक्रम गोखले बॉलीवुड की कई फ़िल्मों ‘स्वर्ग नरक’, ‘ये है ज़िंदगी’, ‘तुम बिन’, ‘अकेला’, ‘अग्निपथ’, ‘ख़ुदा गवाह’ से लेकर ‘हम दिल दे चुके सनम’ जैसी फ़िल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ने में कामयाब रहे.
मराठी में ‘नट सम्राट’ फ़िल्म में गणपतराव बेलवलकर के दोस्त रामभाऊ अभ्यंकर की भूमिका निभाते हुए, रामभाऊ गुस्से में अपने दोस्त को थप्पड़ मारते हैं और कहते हैं ‘तुम एक नट के रूप में भिखारी हो, लेकिन तुम भी एक नीच आदमी हो’. इस दृश्य में एक अभिनेता के तौर पर विक्रम की ताक़त उभर कर सामने आती है.
विवादास्पद सामाजिक और राजनीतिक भूमिका
प्रसिद्ध प्राणी विज्ञानी डेसमंड मॉरिस की कई किताबें पढ़ने के बाद विक्रम को अभिनय की गहरी समझ मिली.
उन्हें पता चला कि चाहे जानवर हो या इंसान, वह मूल रूप से एक महान अभिनेता है. उनकी हर शारीरिक हरकत अभिनय कर रही है, वह जानवरों और इंसानों की हरकतों से इसका अवलोकन करने के आदी थे. वे निर्देशक के कहे मुताबिक़ एक जगह ठहरना, मुड़ना, दूसरी जगह जाना जैसे दृश्यों की अहमियत को समझते हुए अभिनय करते थे.
मंच या स्क्रीन पर उनकी उपस्थिति मात्र से उस रोल का वज़न बढ़ जाता था और उनकी राजनीतिक और सामाजिक भूमिकाएं विवादास्पद रही हैं.
विक्रम ने अभिनेत्री कंगना रनौत के उस बयान का समर्थन किया था जिसमें कंगना ने कहा था कि भारत को 1947 में आज़ादी नहीं मिली और सच्ची आज़ादी 2014 में मिली.
कंगना रनौत ने यह बयान नरेंद्र मोदी के 2014 में भारत के प्रधानमंत्री बनने के संदर्भ में दिया था.
इसके अलावा भी उन्होंने कई ऐसे बयान दिए जो विवाद का कारण बने.
लेकिन उन्होंने लेखिका नयनतारा सहगल की अभिव्यक्ति की आज़ादी से वंचित किए जाने को ग़लत ठहराया, उन्होंने यह भी माना कि नोटबंदी एक जल्दबाज़ी में लिया गया फ़ैसला था और बुलेट ट्रेन हमारी प्रारंभिक ज़रूरत नहीं है. इतना ही नहीं उन्होंने गौरक्षकों के हमलों का भी समर्थन नहीं किया था. उन्होंने यह भी कहा था कि राज ठाकरे का भाषण सुनना मनोरंजन जैसा है. इसलिए उन्हें एक ही नज़र से देखना उचित नहीं होगा.
उन्होंने यह भी कहा था कि सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर जो लोग सवाल पूछ रहे हैं कि भारत ने कितने लोगों को मारा, उन्हें देशद्रोही कहना ग़लत है. वे इन हमलों की राजनीतिक पूंजी बनाना पसंद नहीं करते थे.
‘मराठी सीरियल देखना बंद करें’
विक्रम गोखले ने मराठी फ़िल्म ‘वज़ीर’ में काम किया था, लेकिन उन्होंने साफ़ कहा कि फ़िल्म बेकार है. उन्होंने यह कहने का साहस भी दिखाया कि काशीनाथ घाणेकर का अभिनय, अभिनय नहीं था. जब उन्होंने कहा कि घटिया सीरियल देखना बंद कर दो, तो इंडस्ट्री के दूसरे लोगों ने उन्हें याद दिलाया कि आपने भी पैसे के लिए कुछ रोल किए हैं.
विक्रम गोखले सूक्ष्म या सरल अभिनय करने वाले उच्च कोटि के अभिनेता थे. लेकिन उनके गुणों का उतना उपयोग नहीं किया गया जितना नाटक और फ़िल्म में किया जाना चाहिए था