कोरोना: ओमिक्रॉन का सबवेरिएंट BF.7 कितना घातक है?

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

वायरस

कोरोना के ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BF.7, जो संभावित तौर पर चीन में बढ़ते कोविड के मामलों के लिए ज़िम्मेदार है, उसके तीन मामले अभी तक भारत में पाए गए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है.

उनके मुताबिक पहला BF.7 का मामला अक्टूबर में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में सामने आया था. अभी तक गुजरात से दो और ओडिशा से एक मामला सामने आया है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक़ गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि जिन दो लोगों में ये सबवेरिएंट पाया गया था, वो अब ठीक हो चुके हैं.

बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के साथ मीटिंग में एक्सपर्ट्स ने कहा कि अभी कोविड के मामले देश में बढ़े नहीं है, लेकिन सतर्कता बढ़ाने की ज़रूरत है. साथ ही नए और मौजूदा वेरिएंट पर नज़र रखने और उन्हें ट्रैक करते रहना होगा.

  • कोविड
  • कोरोना वैक्सीन
  • भारत में कोरोना वायरस टेस्टिंग
  • कोरोना
वायरस

क्या है ये नया सबवेरिएंट

जब भी कोई वायरस म्यूटेट करता है तो एक नई कैटेगरी (लीनिएज) या सब कैटेगरी शुरू कर देता है. बीएफ़.7 कुछ और नहीं बल्कि पहले आ चुका बीए.5.2.1.7 ही है. ये ऑमिक्रोन के सबवेरिएंट बीए.5 से ही म्यूटेट (टूट कर) होकर बना है.

इसी महीने एक वैज्ञानिक पत्रिका में छपे लेख में इसे अपने वास्तविक वेरिएंट से चार गुना अधिक प्रतिरोधक क्षमता वाला वायरस बताया गया है. जिसका अर्थ ये है कि लैब में संक्रमित या वैक्सीनेटेड मनुष्य की बीएफ़.7 को तबाह करने की क्षमता काफी कम है. पत्रिका में कहा गया था कि ये क्षमता वुहान वायरस से भी कम है.

माना जा रहा है कि इसी सबवेरिएंट के कारण इस वक्त चीन में संकट गहराता जा रहा है. इस वेरिएंट में संक्रमण की क्षमता बहुत मज़बूत बताई जा रही है.

कुछ ख़बरों के मुताबिक़ ये सबवेरिएंट पहले से संक्रमित लोगों या वैक्सीन लिए लोगों को भी संक्रमित कर सकता है.

कोरोना

भारत में क्या है तैयारी

इस सबवेरिएंट के मामले कई देशों में पाए गए हैं जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, जर्मनी, फ़्रांस और डेनमार्क जैसे देश शामिल हैं. अक्तूबर में अमेरिका में आए कुल संक्रमण के मामलों में BF.7 के 5 फ़ीसदी जबकि ब्रिटेन में 7.26 फ़ीसदी मामले थे.

पश्चिमी देशों में वैज्ञानिक इस वेरिएंट पर बारीक़ी से नज़र रखे हुए हैं लेकिन इसकी वजह से इन देशों में नाटकीय रूप से संक्रमण के मामलों में बढ़ने में कोई तेज़ी नहीं देखी गई है.

जनवरी 2022 में कोरोना संक्रमण के जो मामले पाए गए थे उनमें ओमिक्रोन के सबवेरिएंट BA.1 और BA.2 अधिक थे. इसके बाद BA.4 और BA.5 जैसे सबवेरिएंट भी आए लेकिन वो भारत में उस तरह से हावी नहीं रहे जैसे यूरोपीय देशों में थे.

क्या ये बीमारी कोरोना की तरह फैल जाएगी?

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद भारत में केंद्र सरकार ने सावधानी बरतने के लिए कहा है.

कोविड पर नैशनल टास्क फ़ोर्स के प्रमुख वीके पॉल ने कहा है कि घबराने की ज़रूरत नहीं है और पर्याप्त टेस्ट किए जा रहे हैं. उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि वो भीड़ में मास्क पहनें.

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर वरिष्ठ अफ़सरों और विशेषज्ञों के साथ एक बैठक की है.

बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया है कि ‘कोविड अभी तक ख़त्म नहीं हुआ है. मैंने सभी को सचेत रहने और मज़बूत तरीक़े से निगरानी करने को कहा है. हम किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार हैं.’

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल्स लैब्स में भेजने के लिए कहा है ताकि वेरिएंट और सबवेरिएंट के बारे में पता लगाया जा सके. 1

उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी आज अपनी सालाना प्रेसवार्ता में चीन में कोविड की स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा है कि संस्था काफ़ी चिंतित है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस ने कहा, “विश्व स्वास्थ्य संगठन चीन में सबसे अधिक रिस्क पर पहुँच चुके लोगों के वैक्सीनेशन पर फ़ोकस कर रहा है. लेकिन हालात का सही आकलन करने के लिए हमें और अधिक जानकारी चाहिए ताकि अस्पतालों की स्थिति का अंदाज़ा लगाया जा सके.”

सारी दुनिया में ये बहस का मुद्दा है कि कोरोना महामारी कब ख़त्म होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *