तेंदुए की मौत के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार, सूअर का शिकार करने लगाए गए जाल में फंसकर गई थी जान

REPORETD BY SURENDRA MARAVI 9691702989

जिले के खनियांधाना थाना क्षेत्र में सोमवार को हिंडोराखेड़ी गांव के जंगल में तेंदुए का शव मिला था। जंगल में तेंदुए का शव पड़ा होने की सूचना ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को दी गई थी।

फाइल फोटो

शिवपुरी जिले के खनियांधाना के जंगल में मिले तेंदुए के शव के मामले का वन विभाग ने 24 घंटे के अंदर खुलासा कर दिया है। वन विभाग ने इस मामले में दो शिकारियों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि जंगल में सूअर का शिकार करने के लिए शिकारियों ने जाल लगा दिया था, जिसमें फंसने से तेंदुए की मौत हो गई। वन विभाग की टीम ने दोनों शिकारियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया है, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

जिले के खनियांधाना थाना क्षेत्र में सोमवार को हिंडोराखेड़ी गांव के जंगल में तेंदुए का शव मिला था। जंगल में तेंदुए का शव पड़ा होने की सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी गई थी। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने तेंदुए के शव को बरामद कर माधव नेशनल पार्क में तेंदुए का पोस्टमार्टम कराया था। वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में तेंदुए का अंतिम संस्कार किया गया था।

मामले की जानकारी मिलते ही वन विभाग की डीएफओ मीणा मिश्रा, एसडीओ एमके सिंह, रेंजर अनुराग तिवारी ने मौके पर पहुंचकर तेंदुए के शव का परीक्षण किया था। जिससे ज्ञात हुआ कि तेंदुए का शिकार जाल लगाकर किया गया है। वन विभाग की टीम लगातार शिकारियों की तलाश में जुटी थी, टीम ने संदेह के आधार पर दो शिकारियों छोटे लाल जाटव और सुरेश जाटव को पकड़ा था। पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि जंगली सूअर का शिकार करने के लिए जाल बिछाया था, जिसमें फंसने से तेंदुए की मौत हो गई। रेंजर अनुराग तिवारी ने बताया कि जंगली सूअर का शिकार करने के लिए खेत में फैलाए गए जाल में जंगली सूअर की जगह तेंदुआ फंसा और उसकी मौत हो गई, जिसके बाद घटना को छुपाने के लिए शिकारियों ने तेंदुए के शव को मौके से उठाकर ढाई सौ मीटर दूर घने जंगल में फेंक दिया था। वन विभाग की टीम ने दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *