मध्यप्रदेश में भी 5G, उज्जैन से सीएम शिवराज ने की शुरुआत

reporter surendra maravi 9691702989

महाकाल लोक से मध्यप्रदेश में 5जी नेटवर्क की शुरुआत बुधवार शाम कर दी गई। इसको लेकर तकरीबन डेढ़ महीने से तैयारियां की जा रही थीं। 

शिवराज ने 5जी सेवाओं को लांच किया।

मध्यप्रदेश के उज्जैन में महाकाल लोक स्थित त्रिवेणी संग्रहालय में बुधवार शाम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की विशेष उपस्थिति में 5जी सेवा की शुरुआत की गई। सीएम चारधाम मंदिर में आयोजित संत सम्मेलन में भी शामिल हुए। महाकाल लोक और महाकाल मंदिर में सभी श्रद्धालु 5G नेटवर्क का फ्री लाभ ले सकेंगे। 

बताया जा रहा है कि महाकाल लोक से मध्यप्रदेश में 5जी नेटवर्क की शुरुआत बुधवार शाम कर दी गई। इसको लेकर तकरीबन डेढ़ महीने से तैयारियां की जा रही थीं। महाकाल लोक में तीन मीटर, छह मीटर और 12 मीटर के पोल लगाए गए हैं। हालांकि महाकाल लोक के बाद शहर की अलग-अलग कॉलोनियों में भी 5जी नेटवर्क के अन्तर्गत टॉवर लगाए जाना प्रस्तावित है। महाकाल लोक के पास बनाई गई सरफेस पार्किंग को भी 5जी नेटवर्क एरिया में शामिल किया जाएगा। लेकिन प्रदेशवासियों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए लगभग तीन महीने का इंतजार करना होगा।

सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि 5जी से कैसे सुविधाएं बढ़ेंगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महाकाल महाराज से प्रार्थना करतें हैं कि मध्यप्रदेश बढ़ता रहा। ऐसा बढ़े कि देश में ही नहीं दुनिया के सबसे अच्छे राज्यों में शामिल हो। हम देश में इसे अग्रणी बनाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं। आज हमें नई ऊर्जा-ताकत मिली है। प्रदेश में 5जी सेवा आज से शुरू कर रहे हैं।  मैं धन्यवाद दे रहा हूं कि मैं जैसा चाहता था कि ये सेवा महाकाल के दरबार से इसका शुभारंभ किया गया। कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। अब तक 4जी से 100 एमबीपीएस की स्पीड संभव है, अब बढ़कर 1500 हो जाएगी। कृषि, शिक्षा, चिकित्सा जैसी सुविधाओं में भी ये सेवा सहयोग करेगी। इस सेवा के जरिए बड़े से बड़ा डॉक्टर आपके गांव तक पहुंच सकेगा। तुरंत सलाह मिल सकेगी। ये क्रांति है। सरकार इसका प्रयोग सुशासन में करेगी। सभी सेवाओं को इस तकनीक से जोड़ा जाएगा।

सीएम शिवराज ने रिमोट का बटन दबाकर 5G की शुरुआत की।

जियो ने कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य के क्षेत्र में 5जी के फायदे बताते हुए जियो कम्युनिटी क्लिनिक और एआर-वीआर डिवाइस जियो ग्लास का डेमो भी दिया। इसके जरिए मध्यप्रदेश के लोगों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुझे बताते हुए ये खुशी हो रही है कि 30 दिन से भी कम समय में जनवरी 2023 के महीने में इंदौर में भी 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी। 5जी के साथ आम आदमी, छात्र, व्यवसायी, आईटी, स्वास्थ्य पेशेवर  के साथ कृषि, शिक्षा, चिकित्सा, सूचना प्रौद्योगिकी और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में नए अवसरों और अतिरिक्त रोजगार के साथ बदलाव आएगा। 5जी नागरिकों और सरकार को वास्तविक समय के आधार पर जुड़े रहने में सक्षम बनाएगा और अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के लिए सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन और दक्षता में भी सुधार करेगा।

5जी से बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड
5जी सर्विस मोबाइल नेटवर्क की पांचवीं जेनरेशन है। इसे एक उदाहरण से समझिए, जैसे 5जी की इंटरनेट स्पीड 4जी नेटवर्क की तुलना मे 100 गुना अधिक है। दोनों का प्रिंसिपल यानी मोबाइल नेटवर्क सेम है, लेकिन स्पीड ज्यादा। इससे फोन और टॉवर के बीच सिग्नल की स्पीड ज्यादा रहेगी। स्पीड नहीं मिलने और लोड बढ़ने पर नेटवर्क बंद होने जैसी शिकायतें भी कम हो जाएंगी, क्योंकि 5जी से इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

कंपनी से जुड़े लोगों ने बताया कि महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को यह सुविधा मिलेगी। इससे श्रद्धालु 1 जीबी तक डाटा एक्सेस कर पाएंगे। श्रद्धालु 2 या 3 घंटे मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में रहें, तो भी 1GB डेटा से ज्यादा उपयोग नहीं कर पाएंगे। कंपनी का कहना है कि इसे लोगों को 5G नेटवर्क का अनुभव मिलेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *