मानसरोवर ग्लोबल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने किया सेंट्रल जेल का भ्रमण


अपराधी को भी जीवन जीने का अधिकार : डॉ. ताई चौरसिया
भोपाल 8 दिसंबर 2021। मानसरोवर ग्लोबल यूनिवर्सिटी के विधि संकाय द्वारा भोपाल सेंट्रल जेल भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विधि संकाय के विद्यार्थियों ने जेल भ्रमण कर कैदियों की दैनिक गतिविधियों को जानने के साथ ही उनकी अपराधिक पृष्ठभूमि का भी अध्ययन किया। इससे पहले विश्वविद्यालय में मूट कोर्ट का भी आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
अपराधियों के अपराध और धाराओं से अवगत कराते हुए विधि विभाग की डॉ. ताई चौरसिया ने कहा कि अपराधी को भी जीवन जीने का अधिकार होता है। इसलिए उन्हें जेल में कैद के दौरान भी शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा प्रदान किए जाने के साथ ही उनकी कला को निखारने का भी प्रयास किया जा रहा है, ताकि वह यहां से बरी होने के बाद समाज में अपना स्थान बना सकें।
कार्यक्रम के सफल संचालन पर हर्ष व्यक्त करते हुए मानसरोवर ग्लोबल यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर गौरव तिवारी ने कहा कि विद्यार्थियों का विधि क्षेत्र में रुझान और शिक्षा के क्षेत्र में विश्वविद्यालय के प्रयास को देखते हुए बार काउंसिल द्वारा एलएलबी कोर्स में 240 और बीए-एलएलबी में 120 नई सीटें आवंटित की गई हैं। वहीं अन्य कोर्सेज में भी 100 फ़ीसदी एडमिशन के लक्ष्य को हम हासिल कर चुके हैं।
जेल भ्रमण के दौरान डॉ. योगेश वामनकर, जय श्री दुबे, राघवेंद्र चौधरी, भीष्म कुमार, प्रज्ञा चौरसिया, आदि पांडे, अंशु शुक्ला, चंद्र विजय श्रीवास्तव, हेमा सोलंकी, राजेश गौतम, अजय परमार सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *