सीहोर में प्रभारी मंत्री ने कैम्प में भरवाये फॉर्म, बोले- योजना से और सशक्त होंगी महिलाएं

सीहोर में प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने श्यामपुर में आयोजित लाड़ली बहना योजना कैम्प का निरीक्षण किया। आवेदन की प्रक्रिया देखी। साथ ही महिलाओं का फार्म भी भरा।  
 

The minister in charge in Sehore got the forms filled in the camp, said – women will be empowered more by the

सीहोर में प्रभारी मंत्री को राखी बांधती महिलाएं,

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सीहोर जिले के श्यामपुर में लाडली बहना योजना के पंजीयन के लिए लगाए गए कैम्प का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कैम्प में लाडली बहना योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया देखी। पंजीयन के बारे में अधिकारी-कर्मचारियों से जानकारी ली। प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने कैम्प में बहनों का फॉर्म भरा। उन्हें ऑनलाइन पंजीयन की पावती भी प्रदान की। कैम्प में महिलाओं ने प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी को रक्षा सूत्र भी बांधा। 


 प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने लाडली बहना योजना के पंजीयन कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि कैम्प में आने वाली बहनों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखे। उन्होंने कैम्प में आई महिलाओं से चर्चा कर कैम्प में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। आवेदन करते समय यदि कोई कमी रह गई हो या गलत जानकारी दर्ज हो गई हो तो उस पंजीयन में आपत्तियों के बाद सुधार किया जा सकेगा। आपत्तियों के लिए ग्राम, वार्ड के प्रभारी को लिखित और 181 पर ऑनलाइन भी आपत्ति दर्ज कराई जा सकेगी।

प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि इस योजना के तहत एक हजार रुपये प्रतिमाह दी जाने वाली राशि से महिलाएं अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगी। लाड़ली बहना योजना के तहत मिलने वाली राशि से महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी। वे अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को भी सुदृढ़ कर पाएंगी। जिन परिवारों की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम है, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है और जिन परिवारों में कोई आयकरदाता नहीं हो, ऐसे परिवारों की 23 से 60 आयु वर्ग की बहनें लाडली बहना योजना के लिए पात्र हैं।

विधायक सुदेश राय ने कहा कि लाडली बहना योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही अनेक महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। उन्होंने कैम्प में आई महिलाओं से कहा कि वे अपने आस-पास रहने वाली अन्य महिलाओं, जो योजना के तहत आवेदन के लिए पात्र है, उन्हें भी कैम्प में आकर अपना पंजीयन कराने के लिए प्रेरित करें। ताकि अधिक से अधिक पात्र बहनों को योजना से लाभान्वित किया जा सके।

NEWS REPORTER RAJU MARKAM 9301309374

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *