सीएम शिवराज बोले- देश भर में लोकप्रिय होगी लाडली बहना योजना, जून से मिलेगी एक हजार रुपए

news,reporter,surendra,maravi,9691702989

सीएम शिवराज बोले जब तक कोई बहनें सफल नहीं होंगी। सशक्त नहीं होंगी, आत्मनिर्भर नहीं होी, आत्मविश्वास से भरी नहीं होगी, तब तक ना कोई देश बन सकता है ना प्रदेश बन सकता है।
 

MP News: CM Shivraj said – Ladli Bahna Yojana will be popular across the country, one thousand rupees will be

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को लाडली बहना को लेकर प्रदेश की ग्राम सभाओं को वीडियों कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। सीएम ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना की तरह लाडली बहना योजना देशभर में लोकप्रिय होगी। उन्होंने कहा कि जब तक कोई बहनें सफल नहीं होंगी। सशक्त नहीं होंगी, आत्मनिर्भर नहीं होी, आत्मविश्वास से भरी नहीं होगी, तब तक ना कोई देश बन सकता है ना प्रदेश बन सकता है।

सीएम ने कहा कि प्राचीन भारत में हम देखते है कि बहनों और बेटियों का कितना सम्मान था, लेकिन बीच के कालखंड में गुलामी और परतंत्रता के कारण मुगल काल में विशेष परिस्थितियों के कारण बहनों का मान सम्मान कम होता चला गया। इसका एक उदाहरण यह है कि बेटे ज्यादा जन्म लेते हैँ और बेटियां कम। तब हमने लाडली लक्ष्मी योजना बनाई थी। मुझे खुशी है कि लाडली लक्ष्मी योजना ने चमत्कार किया है। बेटा और बेटियों का अनुमान बदलने लगा है। केवल लाडली लक्ष्मी योजना से काम नहीं होगा। इसलिए हमने बहनों के सशक्तिकरण के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय किए है। स्थानीय निकाय चुनाव में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत रिजर्वेशन किया। शासकीय सेवाओं में शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत, पुलिस में 30 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया।

सीएम ने कहा कि लाडली बहना योजना बहनों की जिंदगी बदलने वाली है। एक हजार रुपए महीने से बहनों की छोटी-मोटी जरूरत पूरी होगी। यह बहनों की जिंदगी बदलने की योजना है। इसे सफल बनाने में मेरा सहयोग कीजिए। यह सिर्फ मेरा अकेला का काम नहीं है। हम सबको मिलकर करना है। सीएम ने कहा कि बहनों को आवेदन फॉर्म भरने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। 30 अप्रैल तक आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे। फिर एक सूची जांच के बाद ग्राम पंचायत कार्यालय अथवा उपयुक्त स्थान पर चस्पा की जाएगी। किसी को आपत्ति होगी तो ऑनलाइन या लिखित शिकायत लेकर आपत्ति लगा सकता है।

15 से 30 मई तक आपत्तियां का निराकरण होगा और 31 मई को अंतिम सूची प्रकाशित होगी। जून के महीने में राशि की पहली कश्त पात्र बहनों कके खातें में पहुंच जाएगी। सीएम ने योजना में फॉर्म भरने और पात्र महिलाओं को जानकारी देने जनप्रतिनिधियों से सहयोग करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *