Working concept: चार दिन वर्किंग फॉर्मूला बना सुपरहिट, अब इस नियम को अपनाएंगी 61 कंपनी!

Working days: इस पायलट प्रोग्राम को गैर-लाभकारी समूहों ‘फोर डे वीक ग्लोबल’, ‘फोर दे वीक यूके कैंपन’ और ऑटोनॉमी द्वारा शुरू किया गया था. इसके तहत करीब 3000 कर्मचारियों को 5 दिन में निपटाने वाले काम को 4 दिन में करने का आदेश दिया गया था. बोस्टन कॉलेज के रिसर्च प्रमुख प्रोफेसर जूलियट स्कोर ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को अलग-अलग दफ्तरों में चालू किया गया. ट्रायल में इसके परिणाम उम्मीद से भी ज्यादा अच्छे देखने काे मिले है. जिसको सभी कंपनियों ने सराहा.

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Working concept: चार दिन वर्किंग फॉर्मूला बना सुपरहिट, अब इस नियम को अपनाएंगी 61 कंपनी!

Working days: कंपनियों में हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन की छुट्टी का फॉर्मूला सुपरहिट हो गया है. दुनिया के सबसे बड़े ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत ब्रिटेन में हुई थी. मंगलवार को प्रकाशित रिपोर्ट में इस ट्रायल को बहुत ही सुपरहिट और सफल बताया गया है. इस ट्रायल में शामिल अधिकतर कंपनियों ने इस फॉर्मेट को अपनाने का ऐलान कर दिया है. अब इन दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारियों को हफ्ते में 3 दिन छुट्टी मिलेगी. ब्रिटेन में इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत पिछले साल जून में की गई थी और इसमें अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों को शामिल किया गया था. ताकि सभी कंपनी इसमें अपना अपना अनुभव साझा कर सकें.

सभी कंपनियों ने इसे सराहा
इस पायलट प्रोग्राम को गैर-लाभकारी समूहों ‘फोर डे वीक ग्लोबल’, ‘फोर डे वीक यूके कैंपन’ और ऑटोनॉमी द्वारा शुरू किया गया था. इसके तहत करीब 3000 कर्मचारियों को 5 दिन में निपटाने वाले काम को 4 दिन में करने का आदेश दिया गया था. इस प्रयोग को करीब से ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शिक्षाविदों के साथ-साथ अमेरिका के बोस्टन कॉलेज के विशेषज्ञ भी देख रहे थे. बोस्टन कॉलेज के रिसर्च प्रमुख प्रोफेसर जूलियट स्कोर ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को अलग-अलग दफ्तरों में चालू किया गया. ट्रायल में इसके परिणाम उम्मीद से भी ज्यादा अच्छे मिले. यह एक नया प्रयोग था. जिसको सभी कंपनियों ने सराहा. कर्मचारियों ने भी इस पर अपनी सहमति जताई.

91 फीसदी कंपनी अपनाएगी यह फॉर्मूला
ट्रायल रिपोर्ट के मुताबिक इस फॉर्मूले को 91% कंपनियां अपनाने जा रही है. ट्रायल में शामिल केवल 4% कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने कहा है कि वह इस फॉर्मूले के पक्ष में नहीं है. कंपनियों ने इस ट्रायल को अपने अनुभव के आधार पर 10 में से 8.5 अंक दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *