Health Tips: पसीने से चिड़चिड़ापन? डाइट में ये बदलाव कर के मूड बनाइए फ्रेश

Health Tips: तपती धूप में निकलने वाले पसीने से कई लोगों को चिड़चिड़ापन हो जाता है. आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर के मूड को फ्रेश रख सकते हैं.

photo iconReported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Health Tips: पसीने से चिड़चिड़ापन? डाइट में ये बदलाव कर के मूड बनाइए फ्रेश

Health Tips: तेज गर्मी की वजह से निकलने वाले पसीने से अकसर चिड़चिड़ापन आ ही जाता है.ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं जिसकी वजह से आपका मूड दिनभर फ्रेश रह सकता है. 

अकसर जब मूड खराब होता है तो इस वजह से कुछ खाने का भी मन नहीं करता है.  मूड खराब होना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में Serotonin नाम के तत्व की कमी है. ये एक किस्म का न्यूरोट्रांसमीटर होता है. जिसकी वजह से मूड  स्विंग होने से रुकता है.Serotonin की कमी शरीर में ना हो इसके लिए आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि खाने की चीजों में Tryptophan नाम का अमीनो एसिड आपकी डाइट में शामिल हो. इसी वजह से Serotonin का प्रोडक्शन बढ़ता है और मूड को स्टेबल रखने में मदद मिलती है.

 डाइट में कर सकते हैं ये बदलाव

आप अपनी डाइट में केले को शामिल कर सकते हैं. रिसर्च में पाया गया है कि केले में TryptoPhan अच्छी मात्रा में होता है. इसी कारण केला खाने से मूड भी ठीक रहता है. साथ ही नींद बेहतर आती है. इसके अलावा आप अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं. बादाम में फॉलेट और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मैग्नीशियम से भी Serotonin का प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद मिलती है. 

इसके अलावा पाइनएप्पल में Tryptophan और ब्रोमेलिन नाम का प्रोटीन शामिल होता है. एंटीइनफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज इस प्रोटीन में शामिल होती हैं. वहीं सोया प्रोडक्ट का सेवन करना भी मूड स्विंग से बचा सकता है क्योंकि इसमें भी Tryptophan अच्छी मात्रा में शामिल होता है. ये खबर मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है. किसी भी निर्णण को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *