White Hair: सफेद बालों पर कभी न लगाएं केमिकल वाले हेयर कलर, इस नेचुरल डाई की मदद से करें काले

Natural Hair Dye: जब सिर पर पहली बार सफेद बाल आते हैं, तब युवाओं को जिस तरह की टेंशन होती है, उसका अंदाजा लगाना मुश्किल है, लेकिन घबराने के बजाए आप नेचुरल डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

White Hair: सफेद बालों पर कभी न लगाएं केमिकल वाले हेयर कलर, इस नेचुरल डाई की मदद से करें काले

Premature White Hair Problem: जब कोई इंसान यंग होता है, तो उसकी ख्वाहिश होती है कि वो सबसे खूबसूरत और सबसे जुदा नजर आए, लेकिन अगर 20 से 25 साल की उम्र में ही किसी के सिर पर सफेद बाद निकलने लग जाएं, तो ऐसा लगता है कि सारे ख्वाब चकनाचूर हो चुके हैं. पुराने जमाने में व्हाइट हेयर को बढ़ती उम्र की निशानी समझा जाता था, लेकिन आजकल इसका एज से कोई लेना देना नहीं हर उम्र के लोग इस परेशानी का सामना कर रहे हैं. लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं, एक आसान घरेलू उपाय के जरिए बालों की डार्कनेस फिर से वापस लाई जा सकती है.

बालों पर केमिकल कलर का इस्तेमाल खतरनाक
जब सिर पर सफेद बाल निकलने लग जाते हैं, तो ऐसे में कई युवा केमिकल बेस्ड हेयर कलर, या हेयर डाई का इस्तेमाल करते है. इससे फायदे की जगह नुकसान हो जाता है, क्योंकि ये प्रोडक्ट बालों को खराब कर देते हैं. आमतौर पर बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. कई हेयर केयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि बालों को काला करने के लिए हमेशा प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इनसे बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचता और हेयर नेचुरली ब्लैक हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि नेचुरल हेयर डाई कैसे घर में ही तैयार किए जा सकते हैं.

नेचुरल हेयर डाई कैसे बनाएं?
नेचुरल हेयर डाई को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले चाय की उन बची पत्तियों को जमा करना है, जिसे आमतौर पर हम कूड़ेदान में फेंक देते हैं. इसे डस्टबिन में डालने के बजाए किसी कटोरी में जमा कर लें.

-अब एक एक पतीले में पानी उबालने के लिए चढ़ा दें. अब इसमें 4 से 5 चम्मच चायपत्ती मिक्स कर लें और इसे बॉयल कर लें. अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो इसमें कॉफी को भी एड कर सकते हैं. इसका पानी उबलकर जब आधा हो जाए तो इसे गैस स्टोव से उतार लें. इसके ठंडे होने का इंतजार करें और फिर इसे हल्के हाथों से बालों में लगा लें. जब बाल सूख जाएं तो बिना शैम्पू के सिर धो लें. 

-बालों को काला करने के लिए आप मेहंदी में कैस्टर ऑयल या सरसों का तेल लगाकर बालों में लगा सकते है, ऐसा करने से बालों का नेचुरल ब्लैक कलर वापस आ जाएगा आप मेहंदी मे आंवले का पाउडर लगाकर भी बालों में लगा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *