Durva Ke Totke: बड़े काम के हैं दूर्वा के ये टोटके, करते ही रातोंरात होता है चमत्कार; लक्ष्मी-गणेश भर देते हैं खाली भंडार

Durva Ke Remedies: भगवान गणेश की पूजा में दूर्वा का इस्तेमाल शुभ माना गया है. मान्यता है कि बुधवार के दिन दूर्वा के कुछ उपाय व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर सकते हैं. 

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Durva Ke Totke: बड़े काम के हैं दूर्वा के ये टोटके, करते ही रातोंरात होता है चमत्कार; लक्ष्मी-गणेश भर देते हैं खाली भंडार

Wednesday Durva Upay: हिंदू धर्म में भगवान गणेश की पूजा में दूर्वा का इस्तेमाल शुभ माना गया है. मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा के दौरान उन्हें दूर्वा अर्पित कर दी जाए, तोवे जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी कर देते हैं. शास्त्रों के अनुसार दूर्वा के बिना गणपति की पूजा अधूरी मानी जाती है. दूर्वा अर्पित करने से गणेश जी खुश होकर भक्तों के सारे कष्ट हर लेते हैं. वहीं, ज्योतिष शास्त्र में दूर्वा के कुछ उपायों को करने से व्यक्ति को जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

दूर्वा से करें ये ज्योतिष उपाय 

पैसों की तंगी दूर 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आमदनी अच्छी होने के बाद भी आपको पैसा नहीं बच रहा है, तो भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को किसी भी शुभ मुहूर्त या फिर हर माह की चतुर्थी तिथि को पांच दूर्वा में 11 गांठ अर्पित कर दें. इस उपाय को करने से जल्द ही लाभ होगा. 

मनोकामना पूर्ति के लिए 

अगर आपके मन में कोई इच्छा है, जो आप पूरी करवाना चाहते हैं, तो गाय के दूध में दूर्वा बनाकर लेप बना लें और इसे नियमित रूप से तिलक की तरह माथे पर लगाएं. ऐसा करने से लाभ होगा. 

धन प्राप्ति के लिए 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है और धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन 11 या 21 गांठ दूर्वा अर्पित कर दें. इससे भगवान गणेश की कृपा बनी रहेगी और आपको लाभ होगा. 

बुध दोष शांत करने के लिए

अगर किसी जातक की कुंडली में बुध दोष है या फिर बुध की स्थिति कमजोर है, तो बुधवार के दिन भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करें. इससे आपको विशेष लाभ होगा और बुध दोष से जल्द ही छुटकारा मिलेगा. 

घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में सुख-शांति  चाहते हैं, तो बुधवार के दिन गाय को दूर्वा खिलाएं. ऐसा करने  से गाय माता के साथ गणेश जी की कृपा भी प्राप्त होती है. 

इस विधि से अर्पित करें दूर्वा

अगर आप गणेश जी की कृपा पाना चाहते हैं औरर उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो सुबह के समय स्नान आदि के बाद पूजा आरंभ करें. इस दौरान सबसे पहले गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें. बता दें कि दूर्वा हमेशा गणेश जी के मस्तिष्क पर ही अर्पित करनी चाहिए. गणेश जी के चरणों में भूलकर भी दूर्वा न रखें. इससे व्यक्ति को पूजा का फल नहीं मिलता. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *