फ्लाइट में पेशाब करने के मामले डीजीसीए सख्त, एयर इंडिया और चालक दल के सदस्यों से पूछा- क्यों न आपके…

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

फ्लाइट में पेशाब करने के मामले डीजीसीए सख्त, एयर इंडिया और चालक दल के सदस्यों से पूछा- क्यों न आपके...

नई दिल्लीः नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने बृहस्पतिवार को कहा कि 26 नवंबर को एअर इंडिया की एक उड़ान में एक यात्री की ओर से सह यात्री पर कथित रूप से ‘पेशाब’ करने के मामले पर विमानन कंपनी का आचरण ‘गैर पेशेवर’ प्रतीत होता है. 

चालक दल के सदस्यों को भेजा गया नोटिस
उसने अधिकारियों तथा न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के चालक दल के सदस्यों को नोटिस जारी कर पूछा है कि कर्तव्य की उपेक्षा को लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए. पिछले साल 26 नवंबर को न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान की ‘बिजनेस क्लास’ में शराब के नशे में एक शख्स ने अपनी सह यात्री पर कथित रूप से पेशाब कर दिया था. महिला वरिष्ठ नागरिक हैं और उनकी उम्र 70 वर्ष से ज्यादा है. 

एयर इंडिया से मांगा गया है घटना का ब्योरा
डीजीसीए ने कहा कि चार जनवरी को घटना उसके संज्ञान में आने के बाद उसने एयर इंडिया से ब्योरा मांगा है. डीजीसीए ने एक बयान में कहा, ‘एयरलाइन के जवाब के आधार पर, पहली नजर में लगता है कि विमान में सवार असभ्य यात्री से निपटने से संबंधित प्रावधानों का पालन नहीं किया गया.’ 

पूछा गया- क्यों न उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए
उसने कहा, ‘संबंधित एयरलाइन का आचरण गैर पेशेवर प्रतीत होता है और यह प्रणालीगत विफलता का कारण बना.’ इसके मद्देनजर डीजीसीए ने एयर इंडिया के जवाबदेह प्रबंधक, उड़ान सेवा निदेशक, सभी पायलट व उस उड़ान के चालक दल के सदस्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और उनसे पूछा है कि कर्तव्य की उपेक्षा को लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए. 

डीजीसीए को दो सप्ताह में देना होगा जवाब
बयान के मुताबिक, ‘इंसाफ के तकाजे के चलते उन्हें डीजीसीए को अपना जवाब देने के लिए दो सप्ताह का वक्त दिया गया है और उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *