पहली बार घरों में भी शराब पीने के अस्थायी लाइसेंस बने New year 2023 जश्न मनाने के लिए इस बार पहला मौका होगा जब लोगों ने घरों में शराब पीने के लिए एक दिन का अस्थायी लाइसेंस लियाहै।

news reporter surendra maravi 9691702989

New year 2023: पहली बार घरों में भी शराब पीने के अस्थायी लाइसेंस बने

2023नए साल का जश्न मनाने के लिए इस बार पहला मौका होगा जब लोगों ने घरों में शराब पीने के लिए एक दिन का अस्थायी लाइसेंस लिया है। इनकी संख्या तो कम है लेकिन शुरुआत हो गई है। नए साल की पूर्व संध्या पर जश्न मनाने अस्थायी तौर पर शराब पीने के लिए शुक्रवार शाम तक तीन लाइसेंस जारी हो गए। होटल व रेस्त्रां जिनके पास बार लाइसेंस नहीं हैं, ऐसे 33 लाइसेंस आबकारी ने जारी किए हैं। पिछले दो सालों से इनकी संख्या में बढोत्तरी हुई है, पिछली साल 17 लाइसेंस जारी हुए थे और उसके पहले 19 लाइसेंस जारी किए गए थे। 31 दिसंबर को लगभग तीन से चार करोड़ की शराब बिक्री अनुमानित है।

यहां बता दें कि 31 दिसंबर व एक जनवरी ऐसे दिन होते हैं जिसमें शराब की सबसे ज्यादा खपत होती है। यह आबकारी के लिए पीक समय होता है। शराब की सबसे ज्यादा बिक्री नए साल पर ही होती है। वर्तमान आबकारी नीति में सरकार ने पहली बार घरों में भी शराब पीने के लिए लाइसेंस जारी करने का प्रविधान किया था जिसके तहत ग्वालियर जिले में भी इसकी शुरुआत हुई है। ़एिक दिन लाइसेंस की फीस 10 हजार : एक दिन के लिए शराब परोसने के लिए रेस्त्रां,होटल,रिसोर्ट ऐसे स्थलों के लिए लाइसेंस की फीस 10 हजार रुपये है।

अब आगे: अस्थायी लाइसेंस वाले लाइसेंस लें, यह होगा प्रयास

अस्थायी तौर पर एक से दो दिन का लाइसेंस लेने वाले जिस तरह नए साल पर आयोजन कर रहे हैं, वे साल के अन्य अवसरों पर भी आयोजन करते होंगे। इसको देखते हुए इन अस्थायी लाइसेंस वाले प्रतिष्ठानों को आबकारी ने चिन्हित कर लिया है और इनके संचालकों से कहा भी जाएगा कि वे स्थायी लाइसेंस लें जिससे अन्य आयोजनों पर बिना अनुमति शराब परोसने की गतिविधि को रोका जा सके।

नए साल की पूर्व संध्या 31 दिसंबर के साथ साथ एक जनवरी को भी पार्टियों का दौर चलता है। इसी लिए आबकारी से जारी अस्थायी लाइसेंसों में कुछ दो दिन के भी लाइसेंस हैं। इसके अलावा नए साल के पहले सप्ताह में कई होटल व रेस्त्रां अस्थायी तौर पर लाइसेंस लेते हैं।

नए साल की पूर्व संध्या पर एक दिन के लाइसेंस अभी तक 36 जारी किए जा चुके हैं। इनमें होटल व रेस्त्रां सहित घरों में शराब सेवन के लिए भी अस्थायी लाइसेंस शामिल हैं। शनिवार व रविवार को आबकारी की टीम विशेष निगरानी भी क्लब,पब,रेस्त्रां में रखेगी कि कहीं अवैध ढंग से शराब परोसी तो नहीं जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *