Raipur News: कालेजों में परीक्षा के लिए 1.54 लाख आवेदन, सात जनवरी तक बढ़ी तिथि

Raipur News विश्वविद्यालय अंतर्गत मुख्य परीक्षाओं के आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। सात जनवरी अंतिम तिथि है।

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Raipur News: कालेजों में परीक्षा के लिए 1.54 लाख आवेदन, सात जनवरी तक बढ़ी तिथि

रायपुर। Raipur College Exam Date पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतर्गत कालेजों में मुख्य परीक्षा के लिए अब तक 1.54 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। नियमित और निजी परीक्षा देने वाले कई छात्र आवेदन नहीं कर पाए हैं। इसे देखते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने आवेदन की अंतिम तिथि सात जनवरी तक बढ़ा दी है। प्रबंधन का कहना है कि 20 जनवरी को सभी पाठ्यक्रमों में होने वाले परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

बता दें परीक्षा फार्म भरने की तिथि समाप्त होने के बाद भी कई छात्रों के आवेदन न हो पाने के मामले में एनएसयूआइ के छात्र नेता कुलसचिव डाक्टर शैलेंद्र पटेल से मिले थे। छात्रों ने समस्याओं से अवगत कराया और मांग पत्र सौंपा। इसमें छात्रों ने तिथि बढ़ाने की मांग की थी, जिसपर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने त्वरित निर्णय लेते हुए परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि सात जनवरी कर दी है। विश्वविद्यालय के छात्र संघ अध्यक्ष हरिओम तिवारी, वैभव मुजेवार, अंकित शर्मा, आलोक सिंह, अनिकेत समेत अन्य छात्रों ने ज्ञापन दिया था।

फार्मेसी में प्रवेश प्रक्रिया आज

फार्मेसी में सीट आवंटन के बाद प्रवेश प्रक्रिया 31 दिसंबर तक है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि प्रवेश के लिए 4,000 से अधिक आवेदन आए हैं। 30 दिसंबर को सीट आवंटन के साथ ही 31 दिसंबर शाम पांच बजे तक छात्र प्रवेश ले सकेंगे। बता दें राज्य में बी फार्मेसी, डी फार्मेसी की 5,891 सीटें हैं। एम फार्मेसी में 314 सीटें हैं। वहीं लेटरल एंट्री में फार्मेसी की 664 हैं। पिछले वर्ष करीब 95 प्रतिशत तक सीटें भर गई थी। इस बार सीटें भरने की चुनौती है।

बीएड में प्रवेश के लिए दो को मेरिट सूची होगी जारी

राज्य में बीएड व डीएलएड सीटों पर प्रवेश के लिए दो जनवरी को मेरिट सूची जारी होगी। फार्मेसी सीटों के प्रवेश की अंतिम तिथि 30 दिसंबर समाप्त हो गई। राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद् ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए बताया कि आरक्षण विवाद के चलते प्रवेश प्रक्रिया प्रभावित हुई थी। डीएलएड पाठ्यक्रम के लिए अंतिम चरण के लिए आनलाइन पंजीयन 29 दिसंबर से 30 दिसंबर तक चली। सूची दो जनवरी को जारी होगी। छात्र दो से तीन जनवरी तक महाविद्यालय में आवेदन प्रस्तुत कर पाएंगे। चार जनवरी को अंतिम मेरिट सूची जारी होगी। प्रवेश प्रक्रिया पांच तक चलेगी।

इंजीनियरिंग प्रवेश मामले में 16 को सुनवाई

आरक्षण विवाद के चलते इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में दो चरणों में काउंसलिंग के बाद अटके प्रवेश प्रक्रिया का मामला सुप्रिम कोर्ट पहुंच गया है। इसे लेकर 16 जनवरी को सुनवाई होगी। विभाग का कहना है कि प्रवेश लगभग पूरा हो गया है। छात्रों की पढ़ाई भी शुरू हो गई है। इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में आरक्षण विवाद से पहले दो चरणों में हुई प्रक्रिया में 58 प्रतिशत आरक्षण के आधार पर इंजीनियरिंग की 4,148, डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग की 1,771, एमई, एमटेक की 264, इंजीनियरिंग (लेटरल एंट्री) की 1,319, डिप्लोमा इंजीनियरिंग (लेटरल एंट्री) की 840 सीटों पर प्रवेश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *