Kapiva Shilajit: क्या है शिलाजीत की शुद्धता जांचने का सही तरीका? ऐसे जान सकते हैं हकीकत

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

शिलाजीत के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन हम जिस शिलाजीत का सेवन करते हैं वह कितना शुद्ध होता है? कपिवा की डॉ. कृति से जानिए शुद्धता जांचने का सही तरीका।

कपिवा रिसर्च और विज्ञान पर आधारित आधुनिक आयुर्वेदिक ब्रांड है, जो आपके लिए हिमालय पर 18,000+ फीट की ऊंचाई से 100% शुद्ध शिलाजीत लाता है। इस शिलाजीत को सात चरणों वाली आयुर्वेदिक शोधन प्रक्रिया के माध्यम से रिफाइन किया जाता है। हिमालय पर 18000 फीट से लाया गया शिलाजीत अपने शुद्धतम रूप में होता है। इसकी शुद्धता और सुरक्षा को कपिवा की टीम प्रमाणित करती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि शिलाजीत को भारी धातुओं से मुक्त करके इसे उपभोग के अनुसार सुरक्षित बनाने के लिए कठोर शुद्धिकरण प्रक्रिया की जाती है, जिसे शोधन प्रक्रिया कहते हैं। कपिवा का कहना है कि हिमालयन शिलाजीत के प्रत्येक बैच की शुद्धता के लिए समान रूप से परीक्षण किया जाता है। इसे लैब की परीक्षण रिपोर्ट के साथ ही उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाता है। दरअसल, शिलाजीत में 80 से अधिक खनिज थोड़ी-थोड़ी मात्रा में होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

कपिवा एकेडमी ऑफ आयुर्वेद में कार्यरत डॉ. कृति सोनी नके मुताबिक, ‘कपिवा में, हम हिमालय पर 18000 फीट ऊंचाई से 100% शुद्ध हिमालयन शिलाजीत प्राप्त करते हैं। हम शिलाजीत के प्रत्येक बैच के साथ लैब शुद्धता परीक्षण रिपोर्ट भी तैयार करते हैं। 100% शुद्ध शिलाजीत खोजना मुश्किल है, लेकिन हम इसकी शुद्धता सुनिश्चित करते हैं। साथ ही, कठोर आयुर्वेदिक प्रक्रियाओं के माध्यम से यह तय करते हैं कि उपभोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा लाभ हो।’

आप खुद कर सकते हैं कपिवा हिमालयन शिलाजीत की शुद्धता की जांच

कपिवा के 100% शुद्ध शिलाजीत का दो तरह से परीक्षण किया जा सकता है।
1. घुलनशीलता टेस्ट: पानी में डालने पर शुद्ध शिलाजीत धीरे-धीरे, लेकिन पूरी तरह घुल जाता है। वहीं, अशुद्ध शिलाजीत कमरे के सामान्य तापमान पर नहीं घुलता है। यही शिलाजीत की शुद्धता का सूचक है।

2. ज्वलन परीक्षण: आग पर रखने पर शुद्ध शिलाजीत फैल जाएगा।

कपिवा 100% शुद्ध हिमालयन शिलाजीत के क्या लाभ है? कपिवा का हिमालयन शिलाजीत फुल्विक एसिड से भरपूर है, जो नियमित रूप से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह व्यायाम के नकारात्मक प्रभावों जैसे मांसपेशियों में दर्द को भी कम करता है। साथ ही, मांसपेशियों की रिकवरी में सुधार करता है। कपिवा हिमालयन शिलाजीत आपके यौन जीवन और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करता है।

कपिवा शिलाजीत गोल्ड रेजिन: यह नियमित शिलाजीत से पांच गुना ज्यादा शक्तिशाली कपिवा का शिलाजीत गोल्ड रेजिन 100% शुद्ध हिमालयन शिलाजीत है। इसमें 24 कैरेट सोने के मिश्रण के 183वें दिन नागोरी अश्वगंधा, गोक्षुरा, हल्दी और सफेद मूसली मिलाए जाते हैं, जो बेहतर सेहत हासिल करने में मदद करता है।

कपिवा के शिलाजीत गोल्ड राल का सेवन रोजाना करने से होने वाले कुछ प्रमुख लाभ यहां बताए गए हैं:

  • चार सप्ताह में टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु की गुणवत्ता बढ़ा देता है।
  • पांच दिन में सहनशक्ति में 15% की वृद्धि करता है।
  • 10 दिन में मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करता है। 
  • ये सभी फायदे निर्धारित खुराक में सेवन करने पर ही होते हैं। 

अब आप कपिवा के 100% शुद्ध हिमालयन शिलाजीत के साथ शिलाजीत गोल्ड रेजिन की मदद से तनाव मुक्त, प्राकृतिक तरीकों से सहनशक्ति और ऊर्जा बढ़ने का अनुभव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *