कोरोना मरीज के पहुंचते ही अस्पताल में मचा हड़कंप वायरस से प्रभावित पहला रोगी उमरिया में मिलते ही मच गया हड़कंप

news reporter surendra maravi 9691702989

Corona Mockdrill Umaria : कोरोना मरीज के पहुंचते ही अस्पताल में मचा हड़कंप

 कोरोना के जिस वैरियंट से चीन थर्राया हुआ है उसी वायरस से प्रभावित पहला रोगी उमरिया में मिलते ही हड़कंप मच गया। रोगी जब अस्पताल पहुंचा तो अफरा-तफरी मच गई। अस्पताल प्रबंधन को पहले से सूचना थी, इसलिए पोर्च में ही मरीज को रिसीव करने की तैयारी पहले से ही कर ली गई थी। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्टर केसी सोनी अपने दल के साथ अस्पताल के पोर्च में मौजूद थे। जैसे ही एंबुलेंस पहुंची वैसे ही मरीज को सावधानीपूर्वक आईसीयू वार्ड तक ले जाया गया और वहां उसे ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड में लेटा दिया गया। इसके बाद ऑक्सीजन देकर मरीज के प्राणों की रक्षा की गई। मरीज का नाम पूरी तरह से गुप्त रखा गया है। बताया गया है कि हाल ही में इस मरीज के बाहर से आने की जानकारी मिली थी। पर खबर के ऊपरी हिस्से को पढ़कर आप परेशान मत होइए, क्योंकि उमरिया में अभी कोरोना के नए वैरीअंट से प्रभावित कोई मरीज नहीं मिला है, और अस्पताल में जो घटनाक्रम हुआ वह महज एक मॉक ड्रिल का हिस्सा है।

सब कुछ असली जैसा

मॉक ड्रिल के दौरान सब कुछ वैसा ही किया गया जैसा कि सही में मरीज के मिलने पर और अस्पताल पहुंचने पर किया जाता है। मरीज को घर से लाने से लेकर अस्पताल पहुंचाने तक गाइडलाइन को फॉलो किया गया। अस्पताल में मरीज के भर्ती होने के बाद उसके परिजनों से संपर्क किया गया और उसकी केस हिस्ट्री के साथ ही उसकी ट्रेवल हिस्ट्री और कॉन्ट्रैक्ट हिस्ट्री भी निकाली गई। इस हिस्ट्री में जितने लोग से भी मरीज के संपर्क में पाए गए उन सब को जांच के लिए अस्पताल लाने के लिए कहा गया। इस तरह संभावित मरीजों की भी एक लिस्ट तैयार हो गई। मरीज के संपर्क में आए जो लोग दूसरे शहर मैं थे या यहां से गए थे वहां भी सूचनाएं भेजी गई। जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट एरिया बनाने से लेकर क्षेत्र में सावधानी बरतने सहित सभी तरह के प्रयोग किए।

अपनी तैयारियों पर भरोसा

मंगलवार की सुबह हुई इस मॉक ड्रिल के दौरान उमरिया जिला मुख्यालय के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को पूरी तरह से जांच लिया। इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ केसी सोनी ने बताया कि कोरोना के पिछले प्रकोप के दिनों के अनुभव से सबक लिया गया है और विभाग के सभी लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। कौन कितना अलर्ट है यह इस मॉक ड्रिल से स्पष्ट हो गया है। हमें अपनी तैयारियों पर पूरा भरोसा है फिर भी हम ईश्वर से यही कामना करते हैं कि लोग सावधान रहें और स्वस्थ रहें। उन्हें अस्पताल आने की आवश्यकता ना पड़े, लेकिन यदि ऐसी स्थिति निर्मित होती है तो हम लोगों को बेहतर सेवा देने का पूरा प्रयास करेंगे।

कोविड की जांच शुरू

उमरिया जिला अस्पताल में सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों की जांच अलग से की जाने लगी है। मरीजों की कोरोना जांच की जा रही है और इस जांच के सैंपल शहडोल मेडिकल कॉलेज भेजे जा रहे हैं। शहडोल मेडिकल कॉलेज से रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ केसी सोनी ने बताया शहडोल से रिपोर्ट आने के बाद मरीजों को रिपोर्ट के अनुसार ही अस्पताल में भर्ती करने अथवा घर पर क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार ही उन्हें दवाइयां भी प्रदान की जाएंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *