कोरोना वायरस म्यूटेट होकर ले सकता है खतरनाक रूप, वैज्ञानिकों ने खतरे का जताया अंदेशा

news reporter surendra maravi 9691702989

Covid News: कोरोना वायरस म्यूटेट होकर ले सकता है खतरनाक रूप, वैज्ञानिकों ने खतरे का जताया अंदेशा

Covid News: चीन में कोरोना केस लगातार बढ़ते जा रहा है। देश में ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 तलहका मचा रहा है। जिस कारण लाखों केस सामने आ रह है। चीन में कोविड के बढ़ते केस ने दूसरों देशों को टेंशन में डाल दिया है। गौरतलब है कि कोरोना की पहली लहर चीन के बाद ही दुनिया में फैली थी। हाल ही में वैज्ञानिकों ने कहा कि नया संक्रमण कोविड के म्यूटेशन में सहायता कर सकता है। जिससे नए वेरिएंट सामने आ सकते हैं और खतरनाक हो सकते हैं। यदि वायरस का म्यूटेशन हुआ तो बड़ा खतरा है।

कम लोगों में विकसित हुई इम्यूनिटी

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के इंफेक्शन डिसीज एक्सपर्ट डॉक्टर स्टुअर्ट कैंपबेल रे ने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन की तरह हो सकता है। स्ट्रेन का संचय या अलग हो सकता है। चीन में कम लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी विकसित हुई है।

वायरस लगातार विकसित हो रहा है

डॉ. स्टुअर्ट ने कहा कि जब कोरोना की लहरें आई हैं, तब हमने नए वेरिएंट को देखा है। उन्होंने कहा, ‘वायरस लगातार विकसित करता रहता है। दुनिया के कई हिस्सों में पिछले छह से बारह माह में हमने कोरोना का असर कम होते हुए देखा है। वह टीकाकरण के कारण है या संक्रमण के खिलाफ स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के कारण। ना कि वायरस पहले कम खतरनाक है।’

Corona in China: दिसंबर महीने में ही 25 करोड़ लोगों को संक्रमण का अनुमान, अस्पतालों में दवाएं-ऑक्सीजन खत्म

क्या नया पैटर्न सामने आएगा?

कोलंबस की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में स्टडी करने वाले डॉ. शान लू लियू ने बताया कि चीन में कई वेरिएंट्स के बारे में पता चला है। जिसमें बीएफ.7 भी शामिल है। वहीं भारत के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज के डॉ. गगनदीप कांग ने कहा, ‘देखा होगा कि वायरस उसी तरीके से दोबारा फैलेगा जैसे अन्य देशों में फैला है या कोई नया पैटर्न सामने आएगा।’

Corona New Variant: 24 घंटे में 1374 मौतें, चीन के बाद जापान व अमेरिका में बढ़ा खतरा

कोलकाता-गया में मिले केस

वहीं न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार कोलकाता एयरपोर्ट पर 2 कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं। यात्रियों में से एक 24 दिसंबर को दुबई से आया है, जबकि दूसरा कुआलालंपुर से आया है। दोनों नमूने जीनोम साक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। वहीं बिहार के गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 4 विदेशी पर्यटक पॉजिटिव पाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *