उपेंद्र का आईपीएल में हुआ उदय, नीलामी में 25 लाख रुपये में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा

naws reporter surendra maravi 9691702989

उपेंद्र यादव

कानपुर का एक और खिलाड़ी इस बार आईपीएल में खेलते नजर आएगा। शुक्रवार को हुई नीलामी में यशोदानगर निवासी उपेंद्र यादव को सनराइजर्स हैदराबाद ने 25 लाख रुपये में खरीदा है। उनका बेस प्राइज 20 लाख रुपये था। अभी तक शहर के कुलदीप यादव (भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज) और अंकित राजपूत (रणजी खिलाड़ी) आईपीएल में खेलते रहे हैं।

इस बार उपेंद्र को भी मौका मिला है। उपेंद्र लंबे समय तक यूपी टीम का हिस्सा रहे हैं। वर्तमान में वह रेलवे टीम की तरफ से खेल रहे हैं। उपेंद्र इससे पूर्व बांग्लादेश, न्यूजीलैंड व साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंडिया-ए टीम की तरफ से भी खेल चुके हैं। मूल रूप से इटावा के जुगरामऊ निवासी उपेंद्र विकेटकीपर और बल्लेबाज हैं।

उपेंद्र के पिता दीवान सिंह यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर उरई जिला में तैनात हैं। मां मिथिलेश गृहिणी हैं और भाई वरुण सिंह यादव प्राइवेट नौकरी करते हैं। केडीएमए स्कूल बर्रा में पढ़ाई के दौरान जब उन्होंने अन्य साथियों को क्रिकेट खेलते देखा तो उन्होंने भी प्रैक्टिस शुरू की।

इंटर की पढ़ाई पूरी करने के बाद उपेंद्र कानपुर साउथ मैदान किदवईनगर में प्रशिक्षक एसएन सिंह की देखरेख में अभ्यास करने लगे। वर्ष 2014 में उपेंद्र का पहली बार यूपी अंडर-16 टीम में चयन हुआ। उपेंद्र ने यूपी की अंडर-16, 19, 23 टीम की कप्तानी भी की है। सत्र 2021-22 में वह रेलवे टीम में शामिल हुए।

मुंबई के खिलाफ रणजी मैच में जड़ा था दोहरा शतक
सत्र 2019-20 में उपेंद्र ने यूपी की तरफ से खेलते हुए रणजी मुकाबले में दोहरा शतक जड़ा था। मुंबई के खिलाफ खेलते हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में नाबाद 203 रन बनाए थे। उपेंद्र ने 27 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 1139 रन बनाए और लिस्ट ए के 24 मुकाबलों में 719 रन बनाए हैं। बांग्लादेश में चल रही टेस्ट सीरीज से पहले इंडिया ए की टीम भी बांग्लादेश दौरे पर गई थी। इसमें उपेंद्र यादव ने 29 नवंबर को खेले गए मैच में 71 रन की नाबाद पारी खेली थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *