अटल बिहारी वाजपेयी के आयोजन को CM शिवराज बनाने जा रहे महाआयोजन, जानिए क्या है प्रवासी भारतीय सम्मेलन

भोपाल (विवान तिवारी) : इस बार का वर्ष 2023 बिल्कुल अलग होने जा रहा है। नव वर्ष की शुरुआत में ही मध्य प्रदेश में एक बड़ा आयोजन जिसे प्रवासी भारतीय सम्मेलन कहा जा रहा वो होने जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह महा आयोजन है और ये आने वाले साल की सबसे बड़ी आयोजनों में से एक होगा। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में होने वाले इस अनूठे सम्मेलन को लेकर के सीएम शिवराज लगातार पूरी सक्रियता के साथ सभी अधिकारियों को निर्देश दे रहे हैं।

कई बार खुद भी ग्राउंड जीरो पर जाकर सभी चीजों की व्यवस्था देख रहे हैं और हर रोज किसी भी वक्त चाहे वह रात का समय हो या दिन का लगातार बैठक ले रहे हैं। जितना अनूठा ये सम्मेलन है उतना रोचक और बिल्कुल अलग इसका इतिहास भी, आइए जानते है कि आखिरकार यह भारतीय प्रवासी सम्मेलन की शुरुआत कैसे हुई और इसके जनक कौन थे?

• पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस प्रसिद्ध कार्यक्रम की थी शुरुआत

भारत के तीन बार के प्रधानमंत्री कई कविताओं के रचयिता अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन की शुरुआत की थी। 9 जनवरी वर्ष 2003 से ही इस खास प्रवासी भारतीय दिवस को मनाने की शुरुआत की गई थी और उसी दौरान इसे एक भव्य और अनूठा कार्यक्रम करते हुए 3 दिनों तक लगातार एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में अपने क्षेत्र में विशेष उपलब्धि प्राप्त करने वाले जो एनआरआई थे उनका सम्मान किया गया और उसके बाद से ही इस खास दिन को भव्य रूप से मनाया जाने लगा। मुख्य रूप से इस सम्मेलन में प्रवासी भारतीयो को सम्मान प्रदान किया जाता है।

• क्यों मनाया जाता है

इस खास दिन को एक भव्य आयोजन की तरह इसलिए मनाया जाता है ताकि भारत से बाहर विश्वभर में रहने वाले अप्रवासी भारतीयों की भारत के प्रति सोच, भावना की अभिव्यक्ति इसके साथ ही देश के सभी वासियों के साथ सकारात्मक बातचीत के लिए एक ऐसा मंच हो जहां सभी एकसाथ उपस्थित हो।

महत्वपूर्ण रूप से विश्व के सभी देशों में जो अप्रवासी भारतीय है उनके साथ एक नेटवर्क बनाना और जो आज की युवा पीढ़ी है उसे विश्वभर के अप्रवासियों से जोड़ा जाए। इस खास सम्मलेन की वजह से भारत के प्रति जो अप्रवासी है वो आकर्षित हो और निवेश के जो अवसर है उन्हे बढ़ाना इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य होता है।

• फिर से सोने की चिड़िया बनने जा रहा है मध्यप्रदेश: सीएम शिवराज

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की शुरू की गई इस आयोजन को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बार बहुत अलग और कई गुना ज्यादा भव्य आयोजन करना तय किया है। विश्व भर के एन आर आई स्कोर भारत बुलाने के लिए वह हर रोज निमंत्रण दे रहे हैं और इसके साथ नहीं देशभर के कई अलग-अलग स्थानों पर उनका जाना भी हो रहा है।

बीते माह ही उन्होंने ये कहा था की भारत ने विकास की ओर कदम बढ़ाए हैं और फिर से सोने की चिड़िया बनने जा रहा है। हमारी आंखों के सामने ही भारत अर्थव्यवस्था में दुनिया का नंबर 1 देश बनेगा। reported by sachin rai 8982355810

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *