बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर जी की पुण्य तिथि अवसर पर आरक्षित वर्ग एक हो :मूलचन्द मेधोनिया

भोपाल ।देश के महान नेताओं महापुरुषों में देश की दिश दशा बदलने वाले, गूंगे बहरे को आवाज देने वाले, महिलाओं को संवैधानिक अधिकार देने वाले भारत रत्न विश्व विभूति परम पूज्यनीय बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की पुण्य तिथि आज देश के कोने-कोने में मनाई गई। भोपाल के बोर्ड आफिस चौराहा पर बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर जी की प्रतिमा स्थल पर अनेक राजनीतिक दलों के प्रमुख और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने अपने अपने सदस्यों व पदाधिकारियों के साथ श्रध्दांजलि अर्पित हेतु बड़ी तादाद में पहुंचे।
संविधान के जन्मदाता देश के पहले कानून मंत्री और 36 भाषाओं के महान विद्वान बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर जी की पुण्य तिथि पर अनुसुचित जाति जनजाति अखिल भारतीय परिसंघ नई दिल्ली के मध्यप्रदेश के संयोजक श्री ए. आर. सिंह, श्री ओ. पी. अहिरवार प्रदेश महासचिव, सरपंच उपसरपंच पंच कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष श्री बलवान सिंह कुशवाहा, अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के प्रदेश अध्यक्ष श्री केशव पटैल, अखिल भारतीय खटीक समाज के वरिष्ठ समाजसेवी एवं भोपाल के प्रख्यात अम्बेडकरी पत्रकार श्री राजकुमार रत्नाकर एवं मध्यप्रदेश असंगठित कामगार प्रकोष्ठ परिसंघ भोपाल के प्रदेश अध्यक्ष श्री मूलचन्द मेधोनिया सहित सहित सैकड़ों सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने बाबा साहब की प्रतिमा पर फूल माला अर्पित कर पुष्पांजलि दी गई।
बोर्ड आफिस चौराहा पर श्रद्धांजलि देते हुए मध्यप्रदेश असंगठित कामगार प्रकोष्ठ परिसंघ भोपाल के प्रदेश अध्यक्ष श्री मूलचन्द मेधोनिया ने प्रेस वार्ता में बाबा साहब जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए मीडिया के माध्यम से अपील की है कि आज समाज में विभिन्न जातियों और अनुसूचित जनजातियों सहित सभी वर्गों के सामाजिक संगठन सक्रिय हैं। बाबा साहब की सभी बात करते है। लेकिन हमें उनके रास्ते पर चलने का संकल्प लेना चाहिए। संगठन रहना और बनाया कोई बुराई नहीं है। लेकिन समय आज आरक्षित वर्ग के अधिकारो का है, हमारे हक अधिकार छीने जा रहे है। संविधान की रक्षा नहीं हो पाई रही है। ऐसे संकट के समाधान के लिए देश प्रदेश भर के समस्त संगठनों को आगे आकर देश हित में और वंचित के लिए एक होना चाहिए। पुण्यतिथि पर श्री मूलचन्द मेधोनिया ने दुख प्रगट करते हुए कहा कि हम सभी संविधान में बाबा साहब द्रारा प्रदत्त अधिकारों के पाने की मांग करते हैं। लेकिन बाबा साहब डॉ अम्बेडकर जी के मिशन में शामिल होना चाहिए तभी आरक्षित वर्ग अनुसूचित जाति जनजाति के साथ पिछड़े वर्ग और धार्मिक अल्पसंख्यक जातियों के लोगों को भी बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर जी को संकलित होना चाहिए कि उनके बताये राह पर चल कर हम सभी मांग उठाकर अधिकारों को पा सके। एकता में ही शक्ति है अतः आज समूचे आरक्षित वर्ग को संयुक्त मोर्चा /मंच के रूप में शक्तिशाली होना चाहिए।

उत्कृष्ट सेवा को देखते हुए भारतीय संविधान की प्रति भेंट कर मूलचन्द मेधोनिया का हुआ सम्मान।


भोपाल । बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की पुण्य तिथि अवसर पर बोर्ड आफिस चौराहा पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम हुआ। जिसमें अनुसूचित जाति जनजाति का अखिल भारतीय संगठनों का परिसंघ नई दिल्ली की प्रादेशिक परिसंघ के पदाधिकारी, सदस्यों ने डॉ. अम्बेडकर जी की प्रतिमा चौक पहुंच कर फूल मालाओं से एवं मोमबत्ती जलाकर अनेक समाजसेवीओं ने श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि करने के पश्चात अम्बेडकरी विचारकों की एक संगोष्ठी /परिचर्चा की गई। जिसमें मध्यप्रदेश असंगठित कामगार प्रकोष्ठ परिसंघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री मूलचन्द मेधोनिया के उत्कृष्ट कार्य करने की प्रशंसा की गई। परिसंघ के प्रदेश संयोजक श्री ए आर सिंह जी ने एवं श्री ओ पी अहिरवार जी के द्रारा संगोष्ठी के दौरान श्री मूलचन्द मेधोनिया की विभिन्न प्रकार की सेवा, समाजसेवी /साहित्यसेवा एवं पत्रकारिता के सराहनीय योगदान और अन्याय के खिलाफ बुलंदी से आवाज उठाने, एक निष्पक्ष पत्रकार के रूप में कलम चलाने के क्षेत्र को देखते हुए। 6 दिसंबर 2021 विश्व रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की पुण्य तिथि स्मृति दिवस पर श्री मूलचन्द मेधोनिया को बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर जी द्रारा रचित भारतीय संविधान की एक प्रति सप्रेम भेंट कर सम्मानित किया।
इस संगोष्ठी में परिसंघ के पदाधिकारी के अलावा सरपंच उपसरपंच पंच कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष श्री बलवान सिंह कुशवाहा जी, अखिल भारतीय खटीक समाज संगठन के राष्ट्रीय पदाधिकारी और भोपाल के जाने माने समाजसेवी पत्रकार श्री राजकुमार रत्नाकर, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के प्रदेश अध्यक्ष श्री केशव पटैल जी सहित अनेक गणमान्य समाजसेवी उपस्थित थे।
अपने सम्मान पर मूलचन्द मेधोनिया ने संकल्प लिया कि वह जीवन पर्यन्त सामाजिक विकास, जन जागरण और अपनी सेवाएं समाज हित में करते रहेंगे। बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर जी की पुण्य तिथि पर शत शत नमन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *