बिहार-गुजरात और महाराष्ट्र में भी जमकर बरसेंगे बादल

नई दिल्ली, दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत और दक्षिण भारत के राज्यों में मॉनसून (Monsoon Alert) की बारिश शुरू हो चुकी है. मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट है. उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों हुई मूसलाधार बारिश से नदियां उफान पर हैं. बिहार में तेज बारिश (Heavy Rainfall) के बाद 15 जिलों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD), यूपी, एमपी, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 3 दिन भारी से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. गुजरात में भी 22 से 26 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 

बहुत भारी बारिश का अलर्ट
IMD के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 22 से 24 जुलाई के बीच बहुत भारी बारिश का अनुमान है. जबकि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, असम, ओडिशा, मेघालय, केरल, नगालैंड, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और कर्नाटक अगले 3 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बारिश के दौरान बिजली गिरने का अनुमान है.

ओडिशा और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर बना निम्न दबाव

भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आंतरिक ओडिशा और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है. पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इस बीच मॉनसून ट्रफ एक्टिव है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है. अगले 24 घंटे में इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. इसलिए उत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

 मध्य प्रदेश में अलग-अलग जिलों पर अत्यधिक से बहुत भारी बारिश की संभावना

IMD के मुताबिक, पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग जिलों पर अत्यधिक से बहुत भारी बारिश की संभावना है. 22 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश का अनुमान जताया गया है. गुजरात, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. जबकि अगले 3 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. अगले 3 दिनों के दौरान सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *