Egg: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

 Eating Eggs: ज्यादातर लोग हेल्दी रहने के लिए अंडे का सेवन रोजाना करते हैं. लेकिन कुछ लोगों को अंडे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने आपकी सेहत बिगड़ सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को अंडे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए?

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Egg: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Disadvantages Of Eating Eggs: ज्यादातर लोग हेल्दी रहने के लिए अंडे का सेवन रोजाना करते हैं.वहीं प्रोटीन और कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए भी अंडे खाने की सलाह जी जाती है. अंडे केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि मिनरल्स का स्त्रोत होते हैं. इसलिए इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है और दिमाग भी तेज होता है. लेकिन इतने सारे गुणों के बावजूद अंडा भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. जी हां कुछ लोगों को अंडे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने आपकी सेहत बिगड़ सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को अंडे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए?

इन लोगों को नहीं करना चाहिए अंडे का सेवन-

कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)-
बैड कोलेस्ट्रॉल खून की नसों में जमा होकर ब्लॉक कर देता है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों को अंडे का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है जिसकी वजह इसे खाते ही कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से आपकी समस्या बढ़ सकता है.
हार्ट पेशेंट (heart patient)-
अगर दिल के मरीज हैं तो अंडे का सेवन भूलकर भी न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है जो नसों में जमकर खून की सप्लाई को रोकने का काम करता है. जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत हो सकती है जिससे दिल की बीमारी बढ़ सकती है.
अपच के शिकार (victims of indigestion)-
अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है और जरा सा खाते ही सीने में जलन, एसिडिटी और गैस की शिकायत होती है तो अंडे का सेवन भूलकर भी न करें क्योंकि अंडे का सेवन करने से यह समस्या और बढ़ सकती है. इसलिए इसका सेवन करने से बचें.
दस्त होने पर (Diarrhea)-
अगर आपको दस्त की शिकायत है तो आप अंडे का सेवन भूलकर भी न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे का सेवन करने से यह समस्या बड़ सकती है. इसलिए इसका सेवन न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *