Chandaal Yog: 2023 के इस माह में बनेगा बेहद अशुभ ‘गुरु चांडाल योग’, जीवन पर पड़ेगा ये प्रभाव; 6 महीने तक बरतें विशेष सावधानी

Guru Chandaal Yog: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की कुंडली में कई शुभ और अशुभ योगों का निर्माण होता है. साल 2023 में बेहद अशुभ योग गुरु चांडाल योग का बन रहा है. आइए जानें जीवन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा. 

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Chandaal Yog: 2023 के इस माह में बनेगा बेहद अशुभ 'गुरु चांडाल योग', जीवन पर पड़ेगा ये प्रभाव; 6 महीने तक बरतें विशेष सावधानी

Chandaal Yog In April 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के राशि परिवर्तन से कई शुभ और अशुभ प्रभावों का निर्माण होता है. नए साल पर गुरु बृहस्पति और राहु 6 माह तक मेष राशि में विराजमान रहने वाले हैं. इस स्थिति में गुरु चांडाल का योग बन रहा है.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी जातक की कुंडली में बृहस्पति और राहु के एक साथ होने से चांडाल योग बनता है. ये योग किसी भी जातक की कुंडली में बड़ी विसंगति मानी जाती है.  ये योग व्यक्ति के जीवन में आगे बढ़ने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की कुंडली में ये योग बनता है, इससे व्यक्ति बहुत ज्यादा भौतिकवादी बन जाता है. व्यक्ति के जीवन में नकारात्मकता बढ़ती है. ये लोग इस दौरान अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. इसके अलवा, जिन लोगों को धन कमाने की ज्यादा इच्छा होती है वे इस दौरान सही या गलत के बीच अंतर नहीं कर सकते. वहीं, कुछ परिस्थितियों में ये योग व्यक्ति को हिंसक और कट्टरवादी बन जाता है. 

साल 2023 में कब बनेगा गुरु चांडाल योग 

हिंदू पंचांग के अनुसार 23 अप्रैल 2023 को गुरु के मेष में परिवर्तन करने से गुरु चांडाल  योग का निर्माण हो रहा है. गुरु बृहस्पति के मेष में प्रवेश करेंगे वहां पहले से ही राहु विराजमान हैं.  ज्योतिष अनुसार राहु और बृहस्पति की युति से गुरु चांडाल योग बनता है. जिन जातकों की कुंडली में ये योग बन रहा है, उन्हें अगले 6 माह तक बहुत सावधानी रखने की जरूरत है. बता दें कि 23 अप्रैल 2023 से लेकर 30 अक्टूबर 2023 तक का समय बहुत मुश्किलों से भरा रहेगा. स्टॉक मार्केट में इस समय काफी उथल-पुथल रहने वाली है. ऐसे में शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले बहुत सोच-विचार की जरूरत है.  

गुरु चांडाल योग के दुष्प्रभाव कम करने के उपाय

अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु चांडाल योग को शांत करने का सबसे अच्छा तरीका गुरु चांडाल दोष निवारण की पूजा है. ज्योतिषीयों का कहना है कि इस पूजा से चांडाल योग के प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है. ऐसे में किसी योग्य ब्राह्मण से गुरु चांडाल योग की पूजा करवा सकते हैं. वहीं, अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति की स्थिति शुभ है, तो ब्राह्मणों को दान दें. 

साथ ही, गुरु जैसे लोगों का सम्मान करना चाहिए. ये लोग गुरुवार के दिन केले का पेड़ का लगाएं और उनकी पूजा करें.  वहीं, अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु चांडाल योग बन रहा है, तो इन लोगों को गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. साथ ही, उन्हें पीला चंदन अर्पित करने से लाभ होगा.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *