Makar Sankranti Vastu Tips: मकर संक्रांति पर घर की पूर्व दिशा में रख दें ये एक छोटी-सी चीज, जीवन में नहीं होगी पैसों की कमी

Vastu Tips: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का दिन बेहद खास है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर से दरिद्रता दूर होती है. साथ ही, धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Makar Sankranti Vastu Tips: मकर संक्रांति पर घर की पूर्व दिशा में रख दें ये एक छोटी-सी चीज, जीवन में नहीं होगी पैसों की कमी

Vastu Things For Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति का पर्व इस बार 15 जनवरी के दिन मनाया जाएगा. बता दें कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं इसलिए इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. ये पर्व खासतौर से सूर्य देव के लिए मनाया जाता है. इस दिन सूर्य देव की पूजा का खास महत्व है. मकर संक्रांति के दिन कुछ वास्तु के टिप्स अपनाने से घर की दरिद्रता दूर होती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन स्नान-दान और पूजा को शुभ माना गया है. इस दिन शुभ मुहूर्त पर किए गए कार्य व्यक्ति के शुभ फल प्रदान करते हैं. ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि जब सूर्य देव शनि देव के घर गए थे, तो काले तिल लेकर गए थे. जिससे वे जल्द प्रसन्न हो गए थे. इस कारण इस दिन काले तिल की पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. इन सब के मकर संक्रांति के दिन घर पर कुछ चीज लाने से मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. 

मकर संक्रांति के दिन ले आएं ये चीजें

वास्तु शास्त्र में मकर संक्रांति के दिन घर में पीतल का सूर्य लाने की बात कही गई है. इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. इस दिन घर की पूर्व दिशा में पीतल का सूर्य लगाने से घर में धन की कमी नहीं होती. पीतल का सूर्य जिसमें नीचे की ओर घंटी लगी होती है, उसे घर में लगाने से सकारात्मकता आती है. और इसे घर में शुभ संकेत माना जाता है. 

यूं करें मकर संक्रांति के दिन पूजा 

मकर संक्रांति के दिन भगवान विष्णु और सूर्य देव की पूजा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. अगर आपका कोई काम लंबे समय से अटका हुआ है, तो इस दौरान पूजा करने से व्यक्ति के सभी कार्य पूर्ण होते हैं. इस दिन तांबे के लोटे में लाल फूल और अक्षत मिलाकर सूर्य देव को अर्पित करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. साथ ही सूर्य देव के मंत्र का 108 बार जाप करें. इतना ही नहीं, इस दिन तिल, कंबल और अन्न का दान विशेष माना जाता है. वहीं, करियर में सफलता पाने के लिए जरूरतमंद लोगों को आज के दिन खिचड़ी खिलाने से लाभ होता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *