Astro on Basant Panchami: बसंत पंचमी को लगाएं इस दिशा में मां सरस्वती का चित्र, निश्चित होगी फल की प्राप्ति

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की प्रतिमा पूर्व या उत्तर दिशा में स्थापित करते हैं तो आपको इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे और शिक्षा संबंधी क्षेत्र में आ रही रुकावटों का समाधान होगा.   

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Astro on Basant Panchami: बसंत पंचमी को लगाएं इस दिशा में मां सरस्वती का चित्र, निश्चित होगी फल की प्राप्ति

Basant Panchami ke Vastu Tips: यदि आपके शिक्षा संबंधी कोई भी कार्य किसी न किसी वजहों से पूरे नहीं हो पाते हैं तो आप इस वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का चित्र या प्रतिमा पूर्व या उत्तर दिशा में लगाकर आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

वैसे तो ईशान कोण में पूजन करना सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन किन्हीं कारणों से घर में पूर्व या उत्तर दिशा में स्थान न हो तो भी मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए वसंत पंचमी के दिन घर में ईशान कोण दिशा को साफ करके मां सरस्वती की प्रतिमा को लकड़ी की एक चौकी पर साफ कपड़ा बिछाकर स्थापित करें. इसके बाद स्वयं भी पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ मुख करके प्रतिमा का वस्त्र और फूलों से श्रृंगार करें, धूप या दीपक दिखाकर भोग लगाएं और घर के सभी सदस्यों के साथ मां का विधि विधान से पूजन करें. सफेद कपड़े, पीले फूल या फिर कमल का फूल चढ़ाएं, इसके बाद आप केसर की खीर या बेसन का हलवा बना कर भी भोग लगा सकते हैं. 

सर्वप्रथम करें  गणेश पूजन: 

लेकिन ध्यान रहें बसंत पंचमी के दिन देवताओं में अग्र देव गणपति की पूजा करना कतई न भूलें. ऐसा करने से  मां सरस्वती की कृपा अपने भक्तों पर सदा ही बनी रहती है. इस दिन भोजन में बेसन की कढ़ी बनाने का प्रावधान है. 

पढ़ने में मन नहीं लगता है तो करें ये उपाय: 

वसंत पंचमी के शुभ मुहूर्त में कवि, लेखक, पत्रकार, साहित्य, शिक्षा, कला इत्यादि क्षेत्र से जुड़े लोगों को सरस्वती मां की पूजा-आराधना करने के साथ ही अपने क्षेत्र का अभ्यास और प्रदर्शन करना चाहिए. मां का पूजन विद्यार्थियों के लिए सबसे बड़ा त्योहार होता है. जो विद्यार्थी शिक्षा में कमजोर हैं या जिनका पढ़ाई में मन कम लगता है, उन्हें मन लगाकर मां सरस्वती का पूजन एवं आराधना करनी चाहिए. एक सादे कागज से हल्दी से ऐं लिखने से पढ़ाई में मन लगने लगता है. 

इन कामों को करने से मिलती है सफलता: 

वाणी की कटुता कम करने के लिए शहद का भोग लगाएं और रोज उसका सेवन करें. कोशिश करनी चाहिए कि इस दिन असत्य न बोलें और वाणी की शुद्धता का बहुत ध्यान रखें. घर में कलह न होने दें.

मोरपंख को तिजोरी में रखें. इस दिन नई वस्तुओं की खरीददारी करें और प्रेम में सफलता के लिए भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर में प्रार्थना करनी चाहिए. 

महिलाओं को पीले रंग की चूड़ियां पहना चाहिए. इस दिन काले रंग के कपड़े कतई नहीं पहनना चाहिए. मांस मदिरा का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए. 

व्यापारिक पार्टनर को पीले पुष्प उपहार में दें. पेड़ नहीं काटना चाहिए बल्कि आज एक पेड़ लगाना चाहिए. 

विद्या दान करना चाहिए,  घर में रखे ग्रंथ व पुस्तकों की उपासना करनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *