अमेरिका में बर्फीले तूफान ने ली 31 लोगों की जान, न्यूयॉर्क के बफेलो में बत्ती गुल

कई पूर्वी राज्यों में 200,000 से अधिक लोग क्रिसमस की सुबह बिजली के बिना जागे. कई लोगों ने अपनी छुट्टियों की यात्रा की योजना बनाई, जो कि तूफान के चलते पूरी नहीं हो सकी.

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

अमेरिका में बर्फीले तूफान ने ली 31 लोगों की जान, न्यूयॉर्क के बफेलो में बत्ती गुल

नेशनल वेदर सर्विस ( NWS) ने अलर्ट जारी किया है.

अमेरिका में भीषण सर्दी के तूफान की चपेट में आकर कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है. पश्चिमी न्यूयॉर्क में बुफालो (Buffalo) में बर्फ़ीले तूफ़ान ने शहर को असहाय बना दिया है, जिससे आपातकालीन सेवाएं उच्च प्रभाव वाले क्षेत्रों तक पहुँचने में असमर्थ हैं. बुफालो के मूल निवासी न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने रविवार शाम संवाददाताओं से कहा कि “यह (जैसे) एक युद्धक्षेत्र में जा रहा है. निवासी अभी भी “बहुत खतरनाक जानलेवा स्थिति” की गिरफ्त में हैं और क्षेत्र में हर किसी को घर के अंदर रहने की चेतावनी दी गई है.

कई पूर्वी राज्यों में 200,000 से अधिक लोग क्रिसमस की सुबह बिजली के बिना जागे. कई लोगों ने अपनी छुट्टियों की यात्रा की योजना बनाई, जो कि तूफान के चलते पूरी नहीं हो सकी. अधिकारियों ने हिम-प्रवण बुफालो क्षेत्र में ऐतिहासिक रूप से खतरनाक स्थितियों का वर्णन किया. आपातकालीन कर्मचारी घंटों तक वाहनों में और बर्फ के नीचे शवों की खोज करते रहे.

बुफालो में कनाडा की सीमा के पार एक जोड़े ने शनिवार को एएफपी को बताया कि सड़कें पूरी तरह से अगम्य हैं, वे क्रिसमस के लिए अपने परिवार को देखने के लिए 10 मिनट की ड्राइव नहीं कर पाएंगे.

एक वरिष्ठ काउंटी अधिकारी ने कहा कि बिजली के सबस्टेशनों के जमने के कारण मंगलवार तक बिजली वापस आने की उम्मीद नहीं है. एक सबस्टेशन18 फीट बर्फ के नीचे दब है.

बता दें अमेरिका में इस साल भीषण ठंड और बर्फबारी का कहर देखने को मिल रहा है. सर्दियों के बर्फीली तूफान ने देश को घेर लिया. जिसने राजमार्गों को बंद कर दिया, उड़ानें बंद कर दीं और ये खतरनाक मौसम क्रिसमस यात्रियों के लिए भी परेशानी का सबब बन गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका की 70 फीसदी आबादी मौसम की चेतावनी के दायरे में है. नेशनल वेदर सर्विस( NWS) ने अलर्ट जारी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *