सीधी में घर में पढ़ रहे मासूम को आंगन से उठाकर ले गया तेंदुआ, घटना के बाद दहशत में ग्रामीण

news reporter surendra maravi 9691702989

सीधी जिले के संजय टाइगर रिजर्व से लगे कुसमी ब्लॉक के गांव में तेंदुआ एक 11 साल के बच्चे को घर से उठाकर ले गया। ग्रामीण बच्चे की तलाश कर रहे हैं, लेकिन अब तक बच्चे का सुराग नहीं लगा।

पुलिस को मामले की जानकारी देते ग्रामीण

सीधी जिले के कुसमी ब्लॉक के संजय टाइगर रिजर्व अंतर्गत वन परिक्षेत्र पोड़ी के ग्राम गिजोहर में शनिवार की रात घर में अपने तीन भाई बहनों के साथ पढ़ाई कर एक बच्चे को तेंदुआ उठाकर ले गया। जानकारी के अनुसार खैरी के गिजोहर गांव के निवासी रामबहादुर बैगा का 11 वर्षीय बच्चा कमल बैगा घर के आंगन में अपने तीन अन्य भाई बहनों के साथ पढ़ाई कर रहा था। इसी दौरान करीब रात आठ बजे तेंदुआ जंगल की तरफ से आया और मासूम कमल बैगा को निशाना बनाते हुए उठाकर जंगल की तरफ भाग निकला। ये देखकर अन्य बच्चों ने चिल्लाना शुरू कर दिया। बच्चों की आवाज सुनकर परिजन पहुंचे तो बच्चों ने बताया कि कमल को जानवर उठाकर ले गया। घटना की खबर गांव में फैली तो गिजोहर सहित आस पास के गांव के लोग भी घटना स्थल पर पहुंचे और मासूम की तलाश शुरू की। 

टाइगर रिजर्व की दूसरी घटना
जिले के संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र के ग्राम पंचायत खैरी के गिजोहर में ये दूसरी घटना सामने आई है। घटना की जानकारी लगते ही परिजन और ग्रामीण बच्चे को ढूंढने निकले लेकिन बच्चे का पता नहीं चल सका। वहीं, खैरी ग्राम पंचायत में पोडी क्षेत्रीय भाजपा नेता, कांग्रेस नेता एवं अन्य ग्रामीण एकत्रित होकर परिवार को सहानुभूति दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये टाइगर रिजर्व की दूसरी घटना है, जिसको लेकर पूरा गांव दहशत में है। मौके पर टाइगर रिजर्व का कोई भी कर्मचारी नहीं पहुंचा है, वहीं, प्रशासनिक कर्मचारियों में पटवारी मौके पर पहुंचे हैं। जहां बालक की खोजबीन जारी है।

कुछ दिन पहले भी हुई थी घटना
बता दें, करीब एक माह पहले भी वन परिक्षेत्र पोंडी अंतर्गत ग्राम चंदवारिया टोला से एक सात वर्षीय मासूम को तेंदुआ  खलिहान से उठाकर ले गया था। ग्रामीणों सहित वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा खोजबीन के पश्चात घटना स्थल से करीब तीन सौ मीटर की दूरी पर मासूम का शव खून से लथपथ बरामद किया गया था। घटना का जायजा लेने धौहनी विधायक कुंवर सिंह टेकाम, जिला कलेक्टर साकेत मालवीय एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी सीधी राहुल धोटे सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि घटना स्थल पर पहुंचे थे। इस दौरान ग्रामीणों के द्वारा खूनी तेंदुआ को रेस्क्यू ऑपरेशन कर पकड़ने की मांग की गई थी।

ग्रामीणों की मांग पर धौहनी विधायक की पहल पर संजय टाइगर रिजर्व के अधिकारियों द्वारा पिंजड़ा रखकर आदमखोर तेंदुआ को पकड़ने का प्रयास किया गया था और अंततः घटना के चार दिनों बाद खूनी तेंदुआ बकरी के शिकार के लालच में पिंजरे में कैद हो गया था। लेकिन ठीक एक माह बाद फिर से उसी घटना की पुनरावृत्ति से आस पास के गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं इस घटना से गांव में मातम भी पसरा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *