NEWS REPORTER SURENDRA MARAVI 9691702989

 बीएसएफ को बड़ी सफलता, अमृतसर सेक्टर में घुसपैठ कर रहे पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया

शुक्रवार की सुबह लगभग 7.45 बजे बीएसएफ के जवानों ने अमृतसर सेक्टर के बीओपी पुलमोरन पर एक पाक ड्रोन को घुसपैठ करते हुए देखा। इस पर सतर्क जवानों फायरिंग शुरू कर दी और ड्रोन को मार गिराया। ड्रोन को जब्त कर लिया है। 

अमृतसर सेक्टर में घुसपैठ कर रहे पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने शुक्रवार सुबह भारत-पाक सीमा पर बार्डर आब्जर्विंग पोस्ट (बीओपी) पुल मोरां पर पाकिस्तानी ड्रोन को गिरा दिया। पिछले 72 घंटों में यह दूसरी बार है जब पाकिस्तान की ओर से भेजे गए ड्रोन को बल के जवानों ने अपना निशाना बनाया है। बीएसएफ की ओर से पूरे इलाके को घेर कर सर्च अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन अभी तक उन्हें ड्रोन के कलपुर्जों के अलावा कोई संदिग्ध वस्तु सर्च में नहीं मिली।

बीएसएफ प्रवक्ता के मुताबिक शुक्रवार सुबह बीएसएफ के जवान भारत-पाक सीमा फेंसिंग के पास इलाके में गश्त कर रहे थे। इस दौरान बॉर्डर आब्जर्विंग पोस्ट (बीओपी) पुल मोरां इलाका में जवानों को सुबह करीब पौने आठ बजे पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ कर भारतीय क्षेत्र में घुसे एक ड्रोन की आवाज सुनाई दी। बीएसएफ जवानों ने फायरिंग करके ड्रोन को नीचे गिरा लिया। बल के जवानों ने ड्रोन के अलग-अलग जगह पर गिरे हिस्सों को इकट्ठा करके अपने कब्जे में ले लिया।

प्रवक्ता ने बताया कि इसके तुरंत बाद बीएसएफ ने पुल मोरां पोस्ट के पूरे इलाके को घेर लिया और सर्च अभियान शुरू कर दिया। इस दौरान जवानों ने घटनास्थल से छह फुट लंबा क्षतिग्रस्त एक ड्रोन अपने कब्जे में ले लिया। जांच में पाया गया कि इस ड्रोन में 25,000 एमएच क्षमता की बैटरी लगी हुई थी। इसकी 25 किलो तक वजन को एक जगह से उठा कर दूसरी जगह ले जाने की क्षमता है। इस ड्रोन में कंसाइनमेंट रिलीज मैकेनिज्म लगा हुआ है, जो कंसाइनमेंट को तय जगह पर छोड़ता है। 

खेमकरण में गिराया था ड्रोन
बुधवार रात फिरोजपुर सेक्टर में हरभजन चौकी के पास घुसे एक पाकिस्तानी ड्रोन को बीएसएफ ने गिरा दिया था। हालांकि हेरोइन व हथियार की कोई खेप नहीं मिली थी। बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि तस्करों ने ड्रोन की लाइटों को टेप से ढक भारतीय क्षेत्र में भेज रहे हैं, ताकि उन्हें देखा जा सके। ऐसी स्थिति में जवान ड्रोन की आवाज पर फोकस रखते हैं। जैसे ही उन्हें भनभनाहट की आवाज सुनाई पड़ती है, वे उस तरफ निशाना साध फायरिंग करते हैं।

ऐसी विषम परिस्थितियों में भी जवानों का निशाना अचूक रहता है। केवल एक महीने में छह रोटर वाले हेक्साकॉप्टर समेत आठ ड्रोन को सीमावर्ती क्षेत्रों में मार गिराया है। अमृतसर, तरनतारन और फाजिल्का जिलों में विशेष रूप से रात और सुबह के समय ड्रोन की आवाजाही दर्ज की गई है। इन इलाकों में बीएसएफ और पंजाब पुलिस के जवान काफी सतर्कता बरत रहे हैं।

बीएसएफ ने बढ़ाई गश्त
अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट पिछले कुछ दिनों से ड्रोन की आवाजाही में इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए बीएसएफ ने गश्त बढ़ा दी है। चेक प्वाइंट पर भी सतर्कता बढ़ाई गई है। पंजाब पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 200 से अधिक पाकिस्तानी ड्रोन की आवाजाही दर्ज की गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *