Dy. Editor Sachin Rai 8982355810 for gondwanalandnews.com

Charles Sobhraj News: रेस्तरां में मेज पर बैठा शोभराज और दबंग इंस्पेक्टर ने बंदूक तान दी… गिरफ्तारी की आंखोंदेखी

Charles Sobhraj Latest News: ‘सीरियल किलर’ चार्ल्स शोभराज (Charles Sobhraj) एक बार फ‍िर चर्चा में है। छह अप्रैल, 1986 को गोवा से शोभराज को अरेस्‍ट करने की कहानी क‍िसी कहानी सरीखी है। घटना के चश्‍मदीद आज भी उस वाकये को याद करते हैं। दरअसल चार्ल्‍स शोभराज 19 साल बाद जेल से बाहर नजर आएगा। नेपाली सुप्रीम कोर्ट ने इस हत्यारे को रिहा करने का आदेश दिया है।

हाइलाइट्स

  • ‘सीरियल किलर’ के नाम से कुख्‍यात चार्ल्स शोभराज एक बार फ‍िर चर्चा में
  • छह अप्रैल, 1986 को गोवा में पोरवोरिम के एक रेस्तरां में हुए हुआ था शोभराज
  • सीर‍ियल क‍िलर की गिरफ्तार की घटना चश्‍मदीद अर्मांडो गोंसाल्वेस को आज भी है याद

पणजी: अर्मांडो गोंसाल्वेस (Armando Gonsalves) को आज भी छह अप्रैल, 1986 की वह शाम याद है जब मुंबई क्राइम ब्रांच के तत्कालीन इंस्‍पेक्‍टर मधुकर जेंडे ने ‘सीरियल किलर’ चार्ल्स शोभराज (Charles Sobhraj) को पकड़ने के लिए उस पर बंदूक तान दी थी, जो गोवा में पोरवोरिम के एक रेस्तरां में उनके बगल वाली मेज पर बैठा था। इस घटना के वक्त सब कुछ सामान्य था और रेस्तरां ग्राहकों से खचाखच भरा हुआ था। स्थानीय व्यवसायी अर्मांडो ने उस समय की यादें शेयर कीं, जब शोभराज को मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने गोवा में गिरफ्तार किया था।

अर्मांडो ने कहा क‍ि रेस्तरां के दूसरी तरफ शादी का कार्यक्रम चल रहा था। घटना के वक्त मैं अपने दोस्त ऑस्पिसियो रोड्रिग्स के साथ खाने का लुत्फ उठा रहा था। एक पल के लिए मुझे लगा कि किसी फिल्म की शूटिंग हो रही है। इस घटना के 36 साल बाद भी उक्त रेस्तरां का संचालन जारी है और आज भी यह शोभराज की गिरफ्तारी वाले स्थान के तौर पर मशूहर है। रेस्तरां मैनेजमेंट ने एक कोने में शोभराज की प्रतिमा लगा दी है, जो पर्यटकों और आगंतुकों के लिए ‘सेल्फी प्वाइंट’ बन गया है।
उम्रकैद की सजा काट रहा शोभराज

दरअसल नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ‘बिकिनी किलर’ और ‘द सर्पेंट’ के नाम से कुख्यात फ्रांसीसी ‘सीरियल किलर’ चार्ल्स शोभराज को उसकी सेहत के आधार पर रिहा करने का आदेश दिया। भारतीय और वियतनामी माता-पिता की संतान शोभराज हत्या के आरोप में वर्ष 2003 से उम्रकैद की सजा काट रहा है।

बिकिनी किलर और द सर्पेंट के नाम से हैं कुख्यात
शोभराज वर्ष 1972 से 76 के दौरान ज्यादातर एशिया आने वाले पश्चिमी देशों के पर्यटकों को अपने जाल में फंसाता था और बाद में उन्हें मादक पदार्थ खिलाकर उनकी हत्या कर देता था। उसने जिन लोगों की हत्या की थी उनमें से दो महिलाओं के शव केवल बिकिनी में मिले थे। शातिर तरीके से लोगों को धोखा देने और छलने के अपने कृत्य के कारण शोभराज ‘बिकिनी किलर’ और ‘द सर्पेंट’ के नाम से कुख्यात हो गया था।
अर्मांडो ने 1986 की घटना को याद करते हुए बताया कि एक विदेशी नागरिक डेविड हॉल उनके बगल में एक मेज पर बैठा था और कुछ देर बाद शोभराज उसके पास आकर बैठ गया था। डेविड हॉल को बाद में एक मादक पदार्थ तस्कर के रूप में पहचाना गया था। उन्होंने बताया क‍ि हममें से कोई नहीं जानता था कि वास्तव में क्या हो रहा है। कुछ पलों के लिए मुझे लगा कि यह किसी फिल्म की शूटिंग है। हमें बाद में घटना की गंभीरता का एहसास हुआ।
शोभराज को बांधने के लिए चश्‍मदीद ने दी थी रस्‍सी

चश्मदीद अर्मांडो ने बताया कि शोभराज और उसके साथी ने बिना लड़े ही हार मान ली थी, लेकिन पुलिस कोई मौका नहीं देना चाहती थी इसलिए उसे कुर्सी से बांधने के लिए रस्सी तलाशने लगी। उन्होंने कहा क‍ि मैं अपने दोस्त के साथ रसोई में गया और एक रस्सी लाया। उससे शोभराज को बांधा गया। इसके बाद में पुलिस उसे एक कार से पोरवोरिम से छह किलोमीटर दूर मापुसा शहर ले ग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *