उज्जैन से इंदौर का रास्ता भी हेलिकॉप्टर से तय करेंगे मोदी

अंधेरा होने के बावजूद मोदी उज्जैन से इंदौर तक का रास्ता हेलीकॉप्टर से ही तय कर सकते हैं। सेना के पास रात में उड़ सकने वाले हेलीकॉप्टर हैं। विकल्प के रूप में इंदौर से उज्जैन मार्ग को सजाया-संवारा जा रहा है।

महाकाल मंदिर के श्री महाकाल लोक का लोकार्पण करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को इंदौर आकर उज्जैन जाएंगे। वे वहां एक आमसभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी का उज्जैन दौरा करीब तीन घंटे का बताया जा रहा है। चर्चा ये भी है कि लौटते वक्त मोदी सड़क मार्ग से इंदौर आएंगे, पर सूत्रों का कहना है कि अंधेरा होने के बावजूद मोदी उज्जैन से इंदौर तक का रास्ता हेलीकॉप्टर से ही तय कर सकते हैं। सेना के पास रात में उड़ सकने वाले हेलीकॉप्टर हैं। विकल्प के रूप में इंदौर से उज्जैन मार्ग को सजाया-संवारा जा रहा है।

बता दें कि लगातार बारिश के कारण सड़क क्षतिग्रस्त भी हो गई है। लिहाजा डामरीकरण का कार्य कराया जा रहा है।  अभी तक यही माना जा रहा है कि मोदी इंदौर एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर के जरिए उज्जैन पहुंचेंगे। लौटते वक्त वे सड़क मार्ग का इस्तेमाल करेंगे। इसी के मद्देनजर सड़क को सजाया-संवारा जा रहा है। इंदौर नगर निगम की टीम को सफाई के लिए लगाया गया है। सड़क साफ करने वाली मशीनें लगातार काम कर रही हैं। सड़क पर दोनों तरफ पर्याप्त रोशनी के साथ सुरक्षा के भी पूरे बंदोबस्त किए जा रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को देखते हुए इंदौर एयरपोर्ट पर सुरक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए गए हैं। एयरफोर्स और एसपीजी के अधिकारी दो दिन पहले ही इंदौर पहुंच चुके हैं। पीएम के आने से पहले प्रैक्टिस फ्लाइट का संचालन भी किया जाएगा, ताकि सारी व्यवस्थाओं को पुख्ता किया जा सके। इंदौर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के नए विमान एयर इंडिया वन के उतरने की भी सभी जरूरी तैयारी कर ली गई है, लेकिन मौसम को देखते हुए इस बात की संभावना कम ही है कि पीएम अपने नए विमान से इंदौर आएं। 

बताया जा रहा है कि उज्जैन में एक विशेष हेलिपेड भी बनाया जा रहा है, जो सामान्य हेलिपेड की तुलना में अलग है। यहां सेना के विशेष हेलीकॉप्टर उतर सकते हैं। सामान्य हेलीकॉप्टर रात में नहीं उतर सकता, लेकिन सेना के पास सेंसर लगे विशेष हेलीकॉप्टर हैं, जिनका इस्तेमाल अतिविशिष्ट लोगों के लिए किया जा जाता है। इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र ने भी सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं। 11 अक्टूबर को वीवीआईपी मूवमेंट के मद्देनजर एयरपोर्ट परिसर और उसके आसपास के दो किलोमीटर तक के क्षेत्र को हर तरह के ड्रोन, यूएवी, गुब्बारे, पतंग आदि के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *