ऑल-टाइम हाई पहुंच कर फिसल गया बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी सपाट हुए बंद

नई दिल्ली। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। सुबह के कारोबार में मार्केट अपने ऑल-टाइम हाई पर खुला पर बाद में बाजार में हल्की गिरावट देखने को मिली। दोनों सूचकांक बंद होते समय सीमित दायरे में कारोबार करने लगे।  सेंसेक्स 23.12 अंक या 0.03 फीसदी की तेजी के साथ 81,355.84 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 22.50 अंक या 0.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,857.35 अंक पर बंद हुआ।

सेक्टर्स का हाल

आज आईटी, FMCG, टेलीकॉम सेक्टर इंडेक्स में 0.4 फीसदी की गिरावट आई। वहीं, ऑटो, बैंक, मीडिया, कैपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस, बिजली और रियल्टी इंडेक्स में 0.5 से 2.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली। 

टॉप गेनर्स-लूजर स्टॉक

निफ्टी में डिविस लैब्स, एलएंडटी, बीपीसीएल, बजाज फिनसर्व और एसबीआई के शेयर हरे निशान पर बंद हुए थे, जबकि टाइटन कंपनी, भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए थे।

सेंसेक्स में लार्सन एंड टुब्रो, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और सन फार्मा के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि भारती एयरटेल, टाइटन, आईटीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, टेक महिंद्रा और एचडीएफसी बैंक के शेयर टॉप लूजर रहे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांग सकारात्मक क्षेत्र में रहे। यूरोपीय बाजार मिश्रित रुख पर कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी रही।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 2,546.38 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.31 प्रतिशत गिरकर 80.88 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

सीमित दायरे में रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में बंद हुई है। सुबह के कारोबार में रुपया बढ़त के साथ खुला था।इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.70 पर खुली और कारोबारी सत्र के दौरान डॉलर के मुकाबले 83.74 के निचले स्तर को छू गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *