प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

आईआईटी दिल्ली की एक रिपोर्ट के अनुसार 1951 में नवंबर से लेकर फरवरी तक जहां केवल एक दिन कोहरा पड़ता था वहीं 2021 में अब कोहरे के दिन 88 हो गए हैं। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के नेशनल रिमोट सेंसिग सेंटर की एक रिपोर्ट बताती है कि हर साल कोहरे के दो दिन लगातार बढ़ रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले सालों में कोहरा और ज्यादा घना होगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रहने और उसके बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। 

बुधवार को आसमान साफ रहेगा। सुबह हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक चार जनवरी के बाद तापमान में एक डिग्री का इजाफा हो सकता है। सप्ताहभर ऐसी ही स्थिति बने रहने के आसार हैं। 

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। इस दौरान मुंगेशपुर इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री रहा। दिल्ली-एनसीआर में उत्तर-पश्चिमी दिशाओं से चल रही हवाओं के कारण दिनभर लोगों की कंपकंपी छूटती रही। 

कोहरे की स्थितियाँ देखी गईं (आज भारतीय समयानुसार प्रातः 0530 बजे): पूर्वी यूपी, पश्चिमी एमपी और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया; पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा और जम्मू संभाग, हरियाणा और पूर्वी एमपी के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *