New Year 2023: नए साल में भी फिर बढ़ेगा प्रदूषण, दिसंबर में सात दिन रहे अच्छे

New Year 2023: ठंड का असर बढ़ने के साथ ही अब प्रदूषण की मात्रा बढ़ना शुरू हो जाएगी।

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

New Year 2023: नए साल में भी फिर बढ़ेगा प्रदूषण, दिसंबर में सात दिन रहे अच्छे

New Year 2023: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ठंड का असर बढ़ने के साथ ही अब प्रदूषण की मात्रा बढ़ना शुरू हो जाएगी। खासकर सुबह के समय हवा प्रदूषित हो जाएगी, लेकिन प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर की हवा के लिए दिसंबर की महिना ठीक रहा है। दिसंबर में अब तक के 30 दिनों में सात दिन ऐसे रहे हैं जब एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 100 से कम रहा है, लेकिन नए साल में जब कड़ाके की ठंड पड़ेगी, तब इसमें इजाफा हो जाएगा।

प्रदूषण बोर्ड द्वारा रीगल तिराहे पर लगाए गए रियल टाइम पाल्यूशन मानीटरिंग स्टेशन की रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में अब तक 8, 9, 14, 17, 18, 19 और 20 दिसंबर को एक्यूआई 100 से कम रहा है। इसमें भी सबसे कम एक्यूआइ 14 दिसंबर को रहा है। इस दिन एक्यूआइ 68 ही मापा गया था, जबकि 30 दिनों में सबसे अधिक एक्यूआइ 4 दिसंबर को मापा गया था उस दिन एक्यूआइ 159 था।

जानकारों का कहना है कि पूरे माह तापमान अलग औसत से अधिक था। हर बार दिसंबर में ज्यादा सर्दी होती है, लेकिन इस बार तापमान में कमी नहीं आई है। तापमान 30 तक चला गया था। गर्मी में हवा में मौजूद धूल के कण वायुमंडल में ऊपर चले जाते हैं, जिससे एक्यूआइ कम हो जाता है। यही धूल के कण जब तापमान कम होता है, तो नीचे ही रहते है, जिससे एक्यूआइ बढ़ जाता है। जैसे-जैसे ठंड पड़ेगी शहर का एक्यूआइ बढ़ता जाएगा। यह हालात मार्च तक जारी रहेंगे। गर्मियों में हवा तेज गति से चलती है, जिससे भी प्रदूषण कम होता है। हालांकि पराली जलाने से गर्मियों में भी प्रदूषण बढ़ने के मामले देखे गए है, लेकिन उस दौरान प्रदूषण ठंड जितना ज्यादा नहीं होता है। वर्षाकाल में शहर में प्रदूषण की मात्रा कम हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *