मौसम विभाग ने बताया सोमवार को कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का हाल, होगी बारिश या साफ रहेगा आसमान

अब मौसम विभाग ने ताजा भविष्यवाणी की है कि सोमवार से इस बरसात में कमी आएगी। मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि सोमवार से मौसम में बदलाव होगा। अभी ठंडी हवाएं चल रही हैं उससे भी कुछ राहत मिलेगी मगर बारिश नहीं होगी।

मौसम विभाग ने बताया सोमवार को कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का हाल, होगी बारिश या साफ रहेगा आसमान
बीते दो दिनों से पूरे उत्तर भारत में बारिश हो रही है।
नई दिल्ली, एएनआइ। बीते दो दिनों से पूरे उत्तर भारत में बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह पश्चिमी विक्षोभ बताया गया है। अब मौसम विभाग ने ताजा भविष्यवाणी की है कि सोमवार से इस बरसात में कमी आएगी। मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि सोमवार से मौसम में बदलाव होगा। अभी ठंडी हवाएं चल रही हैं उससे भी कुछ राहत मिलेगी मगर बारिश नहीं होगी।

मालूम हो कि बीते दो दिनों से हो रही बरसात की वजह से पूरे उत्तर भारत की हालत खराब है। कई जगह तो इस बरसात ने रिकॉर्ड ही तोड़ दिया है। बारिश के असर से अधिकतम तापमान में ही गिरावट नहीं हुई बल्कि दिन के समय भी लोगों को ठिठुरन का एहसास हुआ। शुक्रवार का अधिकतम तापमान जहां सामान्य से एक डिग्री अधिक था, वहीं शनिवार को यह सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। रविवार को भी बादल छाए रहे और बूंदाबांदी होती रही। शनिवार को बारिश का यह दौर सुबह ही शुरू हो गया था, जो दोपहर तक चलता रहा।

अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 16.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 15.9 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 88 से 100 प्रतिशत रहा। बारिश सुबह साढ़े आठ बजे तक 40.6 जबकि सुबह साढ़े आठ से रात साढ़े पांच बजे तक 6.3 मिमी रिकार्ड की गई। खास बात यह कि शनिवार को सफदरजंग और पालम की बारिश ने रिकार्ड भी तोड़ा। सफदरजंग पर 24 घंटे के दौरान 41 मिमी बारिश दर्ज की गई जो 22 सालों के दौरान दिल्ली में जनवरी की 24 घंटे की सर्वाधिक है। इससे पहले सात जनवरी, 1999 को 46 मिमी बारिश हुई थी। इसी तरह पालम में शनिवार को 24 घंटे के दौरान 47.6 मिमी बारिश हुई।

वर्ष 1959 से लेकर अभी तक जनवरी की यह दूसरी सर्वाधिक बारिश है। इससे पहले यहां 26 जनवरी, 1962 को 45.5 मिमी बारिश हुई थी। पालम में जनवरी का आलटाइम रिकार्ड नौ जनवरी, 1995 के नाम है जब 52.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि रविवार को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय मध्यम स्तर का कोहरा होगा। बूंदाबांदी होने के भी आसार बताए गए थे। स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बारिश की वजह शुक्रवार रात जम्मू कश्मीर की ओर एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना था। जिसका नतीजा इतनी अधिक बारिश के तौर पर देखने को मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *