ग्राम उद्योग और खादी उत्पादों की प्रदर्शनी आज से जवाहर चौक भोपाल पर शुरू, 21 नवंबर 2021 से 29 नवंबर 2021 तक

भोपाल |

भोपाल में खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन शुरू किया गया है यह आयोजन दिनांक 21 नवंबर 2021 से 29 नवंबर 2021 तक आयोजित की गई है आजादी का अंब्रोस महोत्सव के तहत खादी ग्रामोद्योग आयोग की ओर से नौ दिवसीय प्रदर्शनी इंडिया लॉन्च सरस्वती नगर जवाहर चौक पर आयोजित किए जाने वाली इस प्रदर्शनी में विभिन्न उत्पादों का जहां प्रदर्शन किया जा रहा है

वही इस कार्यक्रम का उद्घाटन श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव प्रबंध संचालक मध्य प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड भोपाल, डॉक्टर प्रभा देसीकन, निदेशक बी एम एच आर सी एवं प्रोफेसर वर्था ऐ.डी. रथिनम निदेशक एम्स, भोपाल के कर कमलों द्वारा दिनांक 21 नवंबर को किया गया।मौजूद रहे इस प्रदर्शनी में स्व सहायता समूह सहित खादी वस्त्रों का प्रदर्शन जहां किया गया है वहीं कुछ आयुर्वेदिक दवाओं और अगरबत्ती यों का प्रदर्शन भी किया गया है

विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग प्रकार के उत्पादों का प्रदर्शन जहां किया गया है वहीं स्वदेशी जागरण का और आत्मनिर्भर भारत की और बढ़ते कदम खादी ग्राम उद्योग के दिखाई दे रहे हैं इस प्रदर्शनी का उद्देश्य जहां भारतीय परंपरा का निर्माण किया जा रहा है वही आर्थिक रूप से सुदृढ़ीकरण की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं।

यह प्रदर्शनी खादी इंडिया लाउंज, सरस्वती नगर, जवाहर चौक, भोपाल पर प्रतिदिन सुबह 11 से रात्रि 9 बजे तक आयोजित होगी

आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग भोपाल द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री हेतु राज्य स्तरीय 9 दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन दिनांक 21 नवंबर से 29 नवंबर 2021 तक किया जा रहा है। यह प्रदर्शनी खादी इंडिया लाउंज (खादी ग्रामोद्योग भवन परिसर) हनुमान मंदिर के सामने, जवाहर चौक , भोपाल पर आयोजित हो रही है। जिसमें मध्य प्रदेश एंव अन्य जगहों की इकाईया खादी और ग्रामोद्योग से जुडी इकाईया भाग ले रही है।
राज्य स्तरीय प्रदर्शनी का उद्घाटन श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव प्रबंध संचालक मध्य प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड भोपाल, डॉक्टर प्रभा देसीकन, निदेशक बी एम एच आर सी एवं प्रोफेसर वर्था ऐ.डी. रथिनम निदेशक एम्स, भोपाल के कर कमलों द्वारा दिनांक 21 नवंबर को किया गया।

उद्घाटन अवसर पर श्री प्रवीर कुमार, निदेशक खादी और ग्रामोद्योग आयोग, भोपाल ने कहा कि “प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री हेतु उक्त प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। 9 दिवसीय प्रदर्शनी में देशभर की इकाइयां अपने उत्पादों की बिक्री कर रही है। हमें पूरी उम्मीद है कि प्रदर्शनी के माध्यम से जहाँ खादी एवं ग्रामोद्योग के उत्पादों की बिक्री में पुनःबढ़त देखने को मिलेगी वहीं रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी।”

प्रोफेसर डॉ वर्धा ऐ.डी. रथिनम निदेशक एम्स, भोपाल ने कहा कि “सही मायने में आज पूरे विश्व में खादी हमारे देश की पहचान है। खादी यानी भारत और भारत यानी खादी। मैं पूरी टीम को बधाई देती हूँ कि उन्होंने इस क्षेत्र में बढ़े उत्साह से काम किया है। मुझे आशा है कि यह प्रदर्शनी सफल रहेगी और लोग न सिर्फ खादी उत्पादों को खरीदेंगे बल्कि उन्हें प्रमोट भी करेंगे।”

श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव प्रबंध संचालक मध्य प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड भोपाल ने कहा कि “महात्मा गांधी जी ने खादी को हमारी पहचान बनाया है। आजादी के इस 75वें अमृत महोत्सव में खादी का महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि स्वतंत्रता आंदोलन में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान रहा है।”

खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री हेतु राज्य स्तरीय 9 दिवसीय प्रदर्शनी में प्रदेश और देश के विभिन्न खादी एवं ग्रामोद्योग इकाइयां भाग ले रही है। प्रदर्शनी में जनता को कुर्ती, सलवार सूट, सूती साड़ियां,अन्य गारमेंट्स, खादी उत्पाद, अचार, मसाले, पापड़, अगरबत्ती, कपूर, हस्त शिल्प के उत्पाद, आयुर्वेदिक च्यवनप्राश, स्वास्थ्यवर्धक आयुर्वेदिक दवाइयां सहित अनेक उत्पाद इस बार प्रदर्शनी में उपलब्ध होंगे।

प्रदर्शनी सुबह 11 से रात्रि नौ बजे तक खुलेगी। खादी को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के यूनिक उत्पादों को यहां प्रदर्शित किया गया है। ऐसे में ग्राहकों को चाहिए कि इसका लाभ उठाएं। भोपालवासियों से अनुरोध है कि ग्रामीण कतिनो एंवं बुनकरों के हित में प्रदर्शनी में पधार कर खरीदारी करने का कष्ट करें और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान में अपनी भागीदारी निश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *