डिण्डौरी मांस और मछली के खुले मे विक्रय पर प्रतिबंध लगाया

केन्द्र सरकार की योजनाओं से समाज के अंतिम व्यक्ति तक को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें : केन्द्रीय राज्यमंत्री कुलस्ते

डिण्डौरी I केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप जनहित और जनकल्याण के लिए आरंभ की गई यात्रा का क्रियान्वयन मोदी की गारंटी की साख और गरिमा के अनुरूप हो। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार की जनहितैषी योजनाओंए लाभों और सुविधाओं के बारे में जागरूकता सुनिश्चित करने और समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुंच को सुगम बनाने के उद्देश्य से श्विकसित भारत संकल्प यात्राश् संचालित की जा रही है। प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियोंए विशेष तौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचानाए योजनाओं का प्रसार और जागरूकताए लाभार्थियों के अनुभव साझा करना और संभावित लाभार्थियों का चयन तथा नामांकन सुनिश्चित करना यात्रा का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि मांस और मछली के खुले मे विक्रय पर प्रतिबंध लगाया गया है इस हेतु विक्रेताओं के लिए पृथक से व्यवस्था की जाए। बिक्री हेतु भवन निर्माण तक के लिए निर्धारित स्थान में अस्थायी शेड व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित किया जाए। केन्द्रीय राज्यमंत्री कुलस्ते ने आज गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला विकास एवं समन्वय समिति (दिशा) की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रूद्रेश परस्ते, नगर पंचायत अध्यक्ष सुनीता सारस, जिला पंचायत सदस्स ज्योति प्रकाश धुर्वे, नगर पंचायत उपाध्यक्ष सारिका नायक, भाजपा जिला अध्यक्ष अवधराज बिलैया, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत, कलेक्टर विकास मिश्रा, डीएफओ साहिल गर्ग, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी विमलेश सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जगन्नाथ मरकाम सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे।केन्द्रीय राज्यमंत्री कुलस्ते ने कहा कि काष्ठ विदोहन एवं परिवहन की जानकारी ली, उन्होंने उत्पादन वनमंडल की समीक्षा करते हुए बजट आवंटन एवं व्यय की समीक्षा की। विगत पांच वर्षों में राजस्व लक्ष्य एवं प्राप्ति पर तुलनात्मक चर्चा की गई। वर्ष 2023 में जिले में किये गए पौधरोपण के संबंध में चर्चा करते हुए 2023-24 में वृक्षारोपण हेतु चयनित स्थलों की क्षेत्रवार तैयारियों की जानकारी ली। कुलस्ते ने भू-क्षरण योजनान्तर्गत बोल्डर चेक डेम निर्माण कार्य, मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना 2023 अंतर्गत वितरित की गई सामग्री जैसे-जूता चप्पल, साड़ी एवं पानी की बॉटल प्रदाय की जाने वाली संख्याओं के बारे में जाना। उन्होंने कृष्णमृग संरक्षित क्षेत्र में स्टापडेम विस्तारीकरण की समीक्षा की। वर्ष 2023-24 में समितियों से चयनित कृषकों के द्वारा रोपित बांस के पौधों, पेसा एक्ट 2022 अंतर्गत ग्राम सभा को तेन्दुपत्ता संग्रहण व भुगतान की जानकारी ली।

कुलस्ते ने अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य परंपरागत वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम 2006 के तहत वर्ष 2023 में जारी किए गए स्वीकृत प्रकरणों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने इसके बाद जलजीवन मिशन अंतर्गत जिले में स्वीकृत योजनाओं की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की, विकासखंडवार जलजीवन मिशन अंतर्गत डिंडौरी, अमरपुर, समनापुर, बजाग, करंजिया, शहपुरा और मेंहदवानी में योजना में शामिल किए जाने वाले ग्रामों की संख्या, प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त ग्राम, योजना की स्वीकृत राशि तथा शत प्रतिशत भौतिक रूप से पूर्ण ग्रामों की संख्या, कार्यों की प्रगति, पूर्ण योजनाओं का हस्तांतरण के बारे चर्चा करते हुए योजनांतर्गत अपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट की सूचना प्राप्त होने लगे हैं डिंडौरी जिले के जिला चिकित्सालय एवं विकासखंड स्तर पर उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोरोना के बचाव हेतु आवश्यक सावधानियां एवं मेडीसिन, भवन एवं पलंग की तैयारियां रखें। केन्द्रीय राज्यमंत्री कुलस्ते ने जिले की स्वास्थ्य समस्याओं की विकासखंडवार सामान्य जानकारी ली। जिसमें डीबीटी डैशबोर्ड, निक्षय मित्र, सिकल सेल, एनीमिया नियंत्रण मिशन एवं दस्तक अभियान की समीक्षा की। उन्होंने जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर ढंग से लोंगो तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

तत्पश्चात उन्होंने बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण के अंतर्गत धान उपार्जन, उठाव परिवहन तथा खरीदी के विरूद्ध देय राशि के बारे में जानकारी ली। कुलस्ते ने इसी प्रकार से जनजाति कार्य विभाग के अंतर्गत स्कूल भवन निर्माण कार्य , अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य, छात्रावास भवन, सीएम राइज स्कूल भवन निर्माण, महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत आंगनवाडी भवन निर्माण, राजस्व विभाग, ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा संभाग, आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम , मनरेगा कार्य, जल अभिसेकम योजना, अमृत सरोवर निर्माण कार्य, सिंचाई विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग, नन्दीशाला योजना, आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना की विस्तृत समीक्षा की और आवश्यक निर्देश भी दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *