देश भर के जल मंत्री भोपाल में होंगे एकजुट, राज्यों की चुनौतियों पर होगा मंथन पांच और छह जनवरी को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में होगा प्रथम अखिल भारतीय राज्य मंत्रियों का सम्मेलन

news reporter surendra maravi 9691702989

MP News: देश भर के जल मंत्री भोपाल में होंगे एकजुट, राज्यों की चुनौतियों पर होगा मंथन

 देश के विभिन्न राज्यों के जल मंत्री भोपाल में एक जुट होंगे और राज्यों की चुनौतियों को लेकर चर्चा होगी। प्रथम अखिल भारतीय राज्य मंत्रियों का सम्मेलन भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में पांच और छह जनवरी को होगा। इस सम्मेलन में वाटर विजन @2047 पर संवाद होगा।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने सोमवार को भोपाल में पत्रकारों से संवाद करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दो दिवसीय वाटर विजन संवाद कार्यक्रम में पानी बचाने को लेकर हर जरूरी चर्चा होगी। सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य राज्य के हितधारकों से इस विजन के लिए इनपुट प्राप्त करना है, जल राज्य का विषय होने के कारण और राज्यों के साथ, जुड़ाव और साझेदारी में सुधार लाने तथा जल शक्ति मंत्रालय की पहल और योजनाओं को साझा करना भी इसका उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जल शक्ति मंत्रालय के राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल आयोजन के दौरान उपस्थित रहेंगे। देश के सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के जल संसाधन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) और सिंचाई के राज्य मंत्रियों को विजन @2047 का ब्लू प्रिंट तैयार करने और देश की जल समस्याओं को दूर करने के लिए एक रोड मैप तैयार करने के लिए आमंत्रित किया गया है। कृषि उत्पादन आयुक्तों के साथ-साथ सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के जल संसाधन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) और सिचाई के वरिष्ठ सचिव भी सम्मेलन में भाग लेंगे। जल शक्ति मंत्रालय ने केंद्रीय लाइन मंत्रालयों, विभागों के सचिवों को भी आमंत्रित किया गया है। इस दौरान एक प्रदर्शनी भी देखने को मिलेगी जहां युवा इनोवेटर्स स्टार्टअप जल क्षेत्र में नए इनोवेशन प्रदर्शित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *