लाइफस्टाइल

Rose Water: गुलाब जल पीने से शरीर के इन अंगों को होगा फायदा, सेहत हो जाएगी दुरुस्त

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Rose Water Drinking Benefits गुलाब जल की खुशबू सभी को आकर्षित करती है, इसे स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पीने से भी सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. 

Rose Water: गुलाब जल पीने से शरीर के इन अंगों को होगा फायदा, सेहत हो जाएगी दुरुस्त

Gulab Jal Pine Ke Fayde: गुलाब जल का इस्तेमाल आमतौर पर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है क्योंकि इससे इरिटेशन और स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती है. दरअसल गुलाब के फूल में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं तो त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं. गुलाब जल का इस्तेमाल कई रेसेपीज का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे अगर डायरेक्ट पिया जाए तो शरीर के कई हिस्सों का जबरदस्त फायदा पहुंच सकता है.

गुलाब जल पीने के फायदे

लिवर होगा साफ
गुलाब जल का सेवन लिवर और पित्ताशय दोनों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इससे इन अंगों की सफाई अच्छी तरह हो जाती है. गुलाब जल बाइल सिक्रीशन को बेहतर करता है. साथ ही इससे लिवर डैमेज का भी खतरा कम हो जाता है.

ब्रेन के लिए फायदेमंद
अगर आपको हद से ज्यादा टेंशन रहती है तो गुलाब जल का सेवन आपके लिए बेस्ट ट्रीटमेंट साबित हो सकता है. दरअसल गुलाब जल में फेनोलिक्स पाया जाता है जिससे डिप्रेशन को दूर करने में मदद मिलती है. अगर आप स्ट्रेस से दूर रहेंगे तो ब्रेन फंक्शन सही रहेगा.

पेट के लिए अच्छा
गुलाब जल पीना हमारे पेट के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इस फूल की पंखुड़ियां डाइजेशन को मजबूत बनाती हैं. इसके लिए आप रोजाना गुलाब जल से तैयार की गई हर्बल टी पी सकते हैं. 

गला होगा साफ
अगर के गले में जलन या खराश की समस्या होती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप नियमित तौर पर गुलाब जल पिएं. रोज वॉटर में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो गले में बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन से बचाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *