हाल-ए-डिंडोरी

जिला डिंडोरी के ग्राम बल्‍लारपुर में स्‍कूल बाउंड्री वाल एवं सडक का निर्माण मानक स्‍तर का नही है ।

जिला डिंडौरी ग्राम पंचायत कुंडा के ग्राम बल्लारपुर एक आदिवासी ग्राम है।यहां अधिकतर शिक्षित लोग नही है और मेहनत मजदूरी कर किसी तरह से अपनी रोजी रोटी चलाते हैं।बस इसी बात का फायदा उठा कर पंचायत और ठेकेदार गांव में मनमाना कार्य कर रहे हैं। यहा निर्माणाधीन सडक एवं स्‍कूल बाउंड्री वाल में रेत की जगह डस्ट मिलाकर काम किया जा रहा है ताकि पैसे बचाए जा सकें तथा ठेकेदार ने पंचायत के कोई भी मेट को काम में नही लगाया, जिससे उसके काम में कोई रोक टोक न हो सके और जेबें भरी जा सकें ।

बताया जाता है कि ग्राम पंचायत की सरपंच गीता मरावी के दामाद द्वारा ग्राम पंचायत के सभी कार्यो को देखा जाता है और उसके द्वारा ही ग्राम में होने वाले विकास कार्यो का ठेका लिया जाता है यह कार्य किसी और के नाम पर होते है लेकिन उसका पूूूरा लेन देन सरपंच का दामाद करता है ।

ग्राम पंचायत सचिव

जब कि इस काम कि जानकारी ग्राम पंचायत कुंडा के सचिव जगदीश एटोरिया एवं सरपंच गीता मरावी को भी है।ओर ये काम देखकर भी अनदेखा कर रहे हैं जिसमें इनकी भी मिली भगत की चर्चा है ।

वही दूसरी ओर स्‍कूल की इस बाउंड्री वाल का काम इसलिए कराया जा रहा है। जबकि यह प्राथमिक शाला मेन रोड से काफी दूर है ओर एकांत में है ताकि अपनी जेबें भर सकें। जबकि गांव के अंदर जहाँ लोग रहते है वहां समस्या ज्यादा गम्भीर है। गांव के 14 नंबर वार्ड की रोड ऐसी है कि जहां ऐसा लगात है की गड्ढा में सडक है या सडक में गड्ढा है यह समझ में नही आता है।

इस मटेरियल से काम हो रहा है। सीधे डम्प किये हुए माल पर सीमेंट मिला कर कार्य किया जा रहा है जो मानक स्‍तर (सीएसआर) के मुताबिक का नही है । नीचे दिये गये वीडियो देखे–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *