मध्‍यप्रदेश में नौकरी के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों पर लाठीचार्ज, पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, कई घायल

भोपाल । प्रदर्शन में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से बेरोजगार युवा राजधानी भोपाल पहुंचे थे. ये सभी प्रदर्शनकारी सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियां निकालकर नौकरी देने की मांग कर रहे थे. इस घटना का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें पुलिसवाले प्रदर्शनकारियों पर ताबड़तोड़ लाठियां बरसा रहे हैं ।

बेरोजगारी के मुद्दे पर कई युवा प्रदर्शन करने पहुंचे जिन्हें पुलिस की लाठियां खानी पड़ी. बल प्रयोग कर पुलिस ने सैकड़ों युवाओं को गिरफ्तार किया है । मध्यप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से बेरोजगार युवा आए तो सरकारी नौकरी मांगने थे, लेकिन मिली सरकारी लाठियां. अलग-अलग जिलों से आए युवाओं का एक दल पुलिस मुख्यालय तक पैदल मार्च करते पहुंचा, पुलिस ने बैरिकेड्स लगाकर प्रदर्शनकारियों को रोकने का प्रयास किया. इस बीच पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झूमाझटकी हो गई. वहीं भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. बताया जाता है कि पुलिस की पिटाई के कारण 30 से ज्यादा युवकों को गंभीर चोट आई है। इनमें से कुछ अस्पताल में भर्ती हुए हैं। 

क्या है प्रदर्शन के पीछे की कहानी

प्रदेश के बरोजगार युवाओं के मुताबिक  राज्य में पिछले कई सालों से कोई भी सरकारी भर्ती नहीं निकाली गई है ऐसे में कई उम्मीदवार ओवरएज होकर परीक्षा व्यवस्था से बाहर हो चुके हैं। सरकारी विभागों में पद खाली पड़े हैं और लगातार सरकारी कर्मचारियों के रिटायर होने से निरंतर पद खाली होते जा रहे हैं। जिसकी वजह से जो कार्यरत शासकीय कर्मचारी हैं उनपर काम का दबाव बढ़ता जा रहा है। इससे सरकारी कार्यालयों की कार्यशैली भी सवालों के घेरे में आ रही है। ऐसे में बेरोजगार युवा संगठन की मांग है कि इन सभी विभागों में रिक्त पदों पर तत्काल स्थायी भर्ती की जाए।

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा है कि रोजगार मांग रहे युवाओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा जाना बेहद निंदनीय व शर्मनाक है। उन्होंने आगे कहा कि एक लाख रोजगार प्रतिवर्ष देने का दावा करने वाली सरकार की यही हकीकत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *