गांधी भवन भोपाल में तीन दिवसीय ऑर्गेनिक किसान मेले अनंत महोत्सव का शुभारंभ, ऑर्गेनिक सब्जियां – फल- अनाज, ऑर्गेनिक फ़ूड, हस्तश्लिप के स्टॉल, कार्यशाला और मनोरंजन

1 से 3 अप्रैल तक चलने वाले अनंत महोत्सव का शुभारंभ, प्रसिद्ध गांधीवादी राजगोपाल पी वी, सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर ऋषि शुक्ला, गांधी भवन के सचिव दयाराम नामदेव, सामाजिक कार्यकर्त्ता मीता वाधवा, शिबानी घोष, जिल कार हर्रिस के द्वारा गांधी भवन भोपाल में किया गया. उद्घाटन सत्र में गायक सारंग फगरे और समूह के द्वारा सांस्कृतिक गीतों की प्रस्तुति दी गई. राजगोपाल पी वी ने अनंत मंडी के तीन वर्ष पूरे होने पर अनंत मंडी टीम को बधाई दी और साथ ही अनंत मंडी पहल की सराहना की, इस तरह की पहल, देश के अलग अलग शहरों में भी शुरू होने चाहिए और जैविक के प्रति और लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

अनंत मंडी भोपाल शहर में पिछले 3 साल से चल रही एक ऐसी पहल है जहाँ जैविक और स्थानीय उत्पादों की खरीदी और प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह एक ऐसी मंडी है जहाँ जैविक किसानों और स्थानीय शिल्पकारों के लिए एक ख़ास प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जा रहा है एवं इसके ज़रिये उनके काम और आजिविका को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी के साथ शहर के लोगों को जैविक और स्थानीय उत्पादों के प्रयोग से एक स्वस्थ और पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। गाँधी भवन के साथ मिलकर शहर के कुछ युवाओं वालंटियर ग्रुप जैसे अनंत एवं गो रुर्बन द्वारा शुरू की गयी इस पहल ने कई लोगो को एक दूसरे से जोड़ा है और एक जागरूक समुदाय का निर्माण किया है।

अनंत महोत्सव में मध्य प्रदेश से होशंगाबाद, विदिशा, कटनी, खरगोन, इटारसी, बालाघाट, जबलपुर, रायसेन आदि जिलों से उत्पादक अपने उत्पाद प्रदर्शित कर रहे हैं। अनंत महोत्सव में 40 से ज्यादा स्टॉल्स लगाए गए हैं जिनमें जैविक फल – सब्जियां – अनाज, जैविक व्यंजन जैसे डोसा, गन्ने का रस, दार्जिलिंग मोमोज, कैरी का पना, टाकोस, वेज बिरयानी, केक्स; स्थानीय हस्तशिप जैसे कपड़े की बनी डायरी, जूट बैग, कपड़े के मास्क, सजावट सामग्री, ज्वेलरी, इसके अलावा कच्ची घानी तेल, जैविक फर्टिलाइजर, पौधे आदि भी उपलब्ध है।
पहले दिन की शाम में सूफी गायन बैंड आदिरोहा ने प्रस्तुति दी, सादगी तो हमारी, मस्त कलंदर जैसे गानों की प्रस्तुति दी गई ।

अनंत महोत्सव के दुसरे और तीसरे दिन कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा । 2 अप्रैल को शाम में कबीर गायन और संस्कृत गायन की प्रस्तुति की जाएगी और 3 अप्रैल को रुतबा बंद द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी ।

1 से 3 अप्रैल, प्रतिदिन दोपहर 12 से रात 10 बजे तक अनंत महोत्सव में लोग आकर मेले से खरीदारी कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *