मदद के लिए भारत का अहसान मान रहा पड़ोसी मुल्क, नेपाल ने जताया PM मोदी का आभार

देउबा ने ट्विटर पर लिखा, 4 नेपाली नागरिक अभी-अभी भारत के रास्ते यूक्रेन से नेपाल पहुंचे हैं. ऑपरेशन गंगा के माध्यम से नेपाली नागरिकों को वापस लाने में सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार को धन्यवाद

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) ने यूक्रेन से 4 नेपाली नागरिकों को निकालने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और भारत सरकार को धन्यवाद दिया है.

नेपाली नागरिकों की मदद

आपको बता दें कि भारत अब तक यूक्रेन से 6 नेपाली नागरिकों को निकाल चुका है. नेपाल ने अपने फंसे हुए नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार से सहायता मांगी थी.

ऑपरेशन गंगा के तहत रेस्क्यू

यूक्रेन के पड़ोसी देशों की सीमाओं के जरिए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए नई दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा ऑपरेशन गंगा अभियान 22 फरवरी को शुरू हुआ था

भारतीयों को लाया गया वापस

बता दें कि 8 मार्च तक करीब 18,000 भारतीयों को विशेष उड़ानों के जरिए वापस लाया जा चुका है. 75 विशेष नागरिक उड़ानों द्वारा एयरलिफ्ट किए गए भारतीयों की संख्या 15,521 हो गई है. भारतीय वायु सेना ने ऑपरेशन गंगा के हिस्से के रूप में 2,467 यात्रियों को वापस लाने के लिए 12 मिशन उड़ानें संचालित की थी और इसके विमान अपने साथ 32 टन से अधिक राहत सामग्री भी लेकर गए थे.

इन देशों के जरिए किया गया रेस्क्यू

नागरिक उड़ानों में, 4,575 यात्रियों को बुखारेस्ट से 21 उड़ानों द्वारा, 1,820 को सुसेव से नौ उड़ानों द्वारा, 5,571 को बुडापेस्ट से 28 उड़ानों द्वारा, 909 लोगों को कोसिसे से पांच उड़ानों द्वारा, रेजजो से 11 उड़ानों द्वारा 2,404 लोगों को और एक उड़ान के जरिए कीव से 242 व्यक्तियों को लाया जा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *