मध्‍यप्रदेश विधानसभा के पहले दिन के सत्र का राज्‍यपाल के अभिभाषण के बाद स्थगित

  • भोपाल मध्‍यप्रदेश विधानसभा सत्र आज सेे प्रारंभ हुआ यह सत्र दिनांक 7 मार्च 2022 से 26 मार्च 2022 तक चलेगा मध्‍यप्रदेश का बजट 9 मार्च को विधानसभा में पेश किया जायेगा इस बजट को प्रदेश सरकार के वित्‍त मंंत्री जगदीश देवड़ा सदन के पटल पर रखेंगे।
  • सड़कों का जाल बिछायामेरी सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत गुणवत्ता में मध्यप्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। सड़कों की लंबाई में देश के प्रथम सात राज्यों में सम्मिलित है।
  • 11:58 AM,Mar 07 2022राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित
  • 11:17 AM,Mar 07 2022एमपी विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषणएमपी में विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है। राज्यपाल मंगू भाई पटेल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई है। मंगूभाई पटले ने कोरोना प्रबंधन को लेकर राज्य सरकार की तारीफ की है। इसके साथ ही आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप को भी राज्यपाल ने सराहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने पूरे देश में एक अभिनव मॉडल प्रस्तुत किया है। प्रदेश में सड़कों की जाल बिछाया जा रहा है। एमपी सड़कों की गुणवत्ता के मामले में पूरे देश में पहले पायदान पर है।
  • 08:24 AM,Mar 07 2022नौ मार्च को पेश होगा बजटसत्र की शुरुआत के बाद नौ मार्च को विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा। बजट वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश करेंगे। इस बार का बजट 2023 को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। किसानों और युवाओं पर ज्यादा फोकस होगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र पर भी जोर रहेगा।
  • 08:24 AM,Mar 07 2022राज्यपाल के अभिभाषण से सत्र की शुरुआतमध्यप्रदेश विधानसभा के आज से प्रारंभ हो रहे बजट सत्र के लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। सत्र की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। 25 मार्च तक चलने वाले 19 दिवसीय बजट सत्र के दौरान कुल 13 बैठकें प्रस्तावित हैं। इस दौरान राज्य सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वार्षिक बजट भी पेश किया जाएगा।
  • 08:24 AM,Mar 07 20224518 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्तविधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह के अनुसार बजट सत्र की अधिसूचना जारी होने से अब तक विधानसभा सचिवालय में तारांकित प्रश्‍न 2258 और अतारांकित प्रश्‍न 2260 कुल 4518 प्रश्‍नों की सूचनाएं प्राप्‍त हुई हैं। वहीं ध्यानाकर्षण की 212, स्‍थगन प्रस्‍ताव की 04, अशासकीय संकल्‍प की 42 और शून्‍यकाल की 57 सूचनाएं प्राप्‍त हुई हैं। अध्‍यादेश की भी 02 सूचनाएं विधान सभा सचिवालय में प्राप्‍त हुई है ।
  • 08:23 AM,Mar 07 2022कांग्रेस विधायक दल की हुई बैठकवहीं, बजट सत्र के दौरान कांग्रेस ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी की है। पूर्व सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई है। विधायक दल की बैठक में गौमाता की सुरक्षा व संवर्धन की मांग को लेकर प्रस्ताव पारित हुआ है। कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सरकार गौमाता को सुरक्षा देने में नाकाम साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बजट सत्र में इस मुद्दे को पुरजोर ढंग से उठाएगी।
  • 08:23 AM,Mar 07 2022सर्वदलीय बैठक का आयोजनसत्र शुरू होने से पहले विधानसभा परिसर में सर्वदलीय बैठक आयोजित की गई है। बैठक विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के नेतृत्व में हुई। इस दौरान सत्र को सुचारू रूप से संचालन को लेकर बात हुई है। सर्वदलीय बैठक में नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ और संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा मौजूद रहे हैं। इसके साथ ही दोनों दलों के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *