आदिवासी विश्‍व दिवस पर चित्रकला प्रदर्शनी एवं बूमरेग प्रदर्शनी कार्यक्रम का आयोजन

पूरे विश्‍व में प्रत्‍येक वर्ष 9 अगस्‍त को विश्‍व आदिवासी दिवस मनाया जाता है । इसी तारतम्‍य में मध्‍यप्रदेेेश की राजधानी भोपाल में भी इस दिवस को मनाया जा रहा है । इस आयोजन के लिए प्रदेेश सहित पूरे देश में तैयारियांं चल रही है । कल दिनांक 9 अगस्‍त 2021 को राजधानी भोपाल में तीन जगह विश्‍व आदिवासी दिवस कार्यक्रम आयोजित किये जाएगे । राजधानी भोपाल के आदिवासी लोक कला एवं संस्‍कृति केन्‍द्र भोपाल में भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें गोड चित्रकला (भित्‍ती चित्र) की प्रदर्शनी प्रदर्शित की जाएगी, जो गोड चित्रशैली के विभिन्‍न कलाकारों की चित्रकला के प्रेमियों के लिए उपलब्‍ध रहेगी । विशेष रूप से इस प्रदर्शनी में प्रथम गोड महिला चित्रकार स्‍वर्गीय कलावती आनंद सिंह श्‍याम के चित्रों को प्रदर्शित किया जायेगा । यह प्रदर्शनी दर्शको के लिए नि:शुुुल्क रहेगी ।

इस अवसर पर बूमरेंग एसोसिशन के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्री विवेेक मौन्‍ट्रोज (नई दिल्‍ली) प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे, जो बूमरेंग के बारे में अपना मतव्‍यक्‍त देंंगे । क्‍योंकि चित्रकला एवं बूमरेंग आदिवासियों की प्रमुख कला है । यह प्रदर्शनी दिनांक – 9 अगस्‍त 2021 से 23 अगस्‍त 2021 तक रहेगी । जिसका लाभ चित्रकला प्रेमी कला केन्‍द्र आकर उठा सकते है ।

यह जानकारी आदिवासी कला केन्‍द्र एवं संस्‍कृृति केन्‍द्र के संचालक श्री संभव सिंह श्‍याम ने एक प्रेस विज्ञप्ति में दी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *