एक बाघ और एक तेंदुए की मौत, घटना के संबंध में बताया गया कि….

बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में एक बाघ और एक तेंदुए की मौत से वन्य जीव प्रेमियों के लिए निराशा जनक है।घटना के संबंध में बताया गया कि बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व अंतर्गत धमोखर परिक्षेत्र के बड़वार बीट में संदिग्ध अवस्था में एक  मृत  बाघ का शव पाया गया,वहीं टाईगर रिजर्व के पनपथा परिक्षेत्र (कोर ) के हरदी बीट में एक तेन्दुआ की मौत हुई है।

जानकारी के मुताबिक मृत बाघ का शव लगभग 2 दिन पुराना है और उसके शरीर मे गहरा चोट का निशान दिखाई दे रहा है संभवतः यह चोट बाघों के आपसी संघर्ष से होना प्रतीत होता है।वहीं मृत तेंदुए की मौत का कारण शिकार हो सकता है तेंदुए के शव के पास फेंसिंग तार भी मौजूद था और उसके पैर में चोट का निशान भी है हालांकि मौत की वजह साफ नही हो पाई है प्रबंधन का मानना है कि पीएम रिपोर्ट उपरांत ही मौत की वजह साफ हो पाएगी। वही वन विभाग टीम ने कुछ लोंगो को पकड़ा भी है और उनसे पूंछतांछ की जा रही है।बहरहाल तेंदुए के शव को भी धमोखर  क्षेत्र के बड़वार में लाया गया जहां पर बाघ और तेंदुए का पीएम उपरांत अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बांधवगढ़ क्षेत्र में सक्रिय है शिकारी
बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व क्षेत्र में लगातार शिकारियों के सक्रिय होने की जानकारी मिलते ही रहती है,विगत दिनों वन विभाग को शिकारियों को पकड़ने में सफलता भी हासिल हो चुकी है, जबकि उनके पास से वन्यप्राणियों के महत्वपूर्ण अंग और शिकार में उपयोग होने वाले औजार भी बरामद हुआ है। लेकिन स्थानीय लोंगो से लेकर बाहर के कुछ प्रोफेशनल शिकारी बांधवगढ़ के वन्यप्राणियों पर घात लगाए बैठे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *