अंबानी पीछे छूटे, अडाणी बने सबसे अमीर आदमी

पिछले दो दिनों से भारतीय शेयर बाजार में मंदी का माहौल है, जिसके चलते रिलायंस के शेयरों में भारी गिरावट आ रही है। इसका असर मुकेश अंबानी की कमाई में भारी गिरावट आ गई और आज यानी 25 जनवरी 2022 को गौतम अडाणी कमाई के मामले में उनसे आगे निकल गए। इस तरह अडाणी भारत के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स के रीयल-टाइम नेटवर्थ डेटा के मुताबिक, गौतम अडाणी की वेल्थ 90 अरब डॉलर (6.72 लाख करोड़ रुपए) है, जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 89.8 अरब डॉलर (6.71 लाख करोड़ रुपए) है। कमाई के मामले में दुनिया में अडाणी का नंबर इस डेटा के मुताबिक 11वां है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के आंकड़ों पर नजर डालें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में दो दिनों में 155 रुपए की गिरावट आ गई। पिछले पांच ट्रेडिंग सेशन में रिलायंस के शेयरों में 200 रुपए की गिरावट आई है। फोर्ब्स के आंकड़ों के मुताबिक, दो दिनों में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 7 अरब डॉलर (52,000 करोड़ रुपए) की गिरावट आई है।

अडानी की संपत्ति रोजाना 6000 करोड़ रुपए बढ़ रही है: फोर्ब्स के रीयल-टाइम डेटा के अनुसार, 31 दिसंबर को गौतम अडानी की नेटवर्थ 78 अरब डॉलर (5.82 लाख करोड़ रुपये) थी, जो 18 जनवरी 2022 को बढ़कर 93 अरब डॉलर (6.95 लाख करोड़ रुपए) हो गई थी। इस समय यानी की 25 जनवरी को अडाणी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर (6.72 लाख करोड़ रुपए) हो चुकी है। इस हिसाब से नए साल में गौतम अडाणी की नेटवर्थ में रोजाना 6,000 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई हो रही है।

अडाणी के स्टोक्स में लगातार तेजी: अडाणी की 6 कंपनी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। 6 ग्रुप इस साल जनवरी में ही इन सभी कंपनियों में 5 प्रतिशत से लेकर 45 प्रतिशत तक का रिटर्न मिला। खासतौर पर ग्रुप की एनर्जी कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही है। इसमें भी अडाणी ग्रीन एनर्जी में 45 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी पावर में निवेशकों को भी कम समय में ज्यादा रिटर्न मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *